Move to Jagran APP

वीरू फिसले, धौनी व गंभीर रैंकिंग में चढे़

त्रिकोणीय सीरीज में लगातार विफल रहे भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान के नुकसान से 18वें स्थान पर खिसक गए जबकि कप्तान धौनी दो स्थान के फायदे से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि विराट कोहली तीसरे स्थान के साथ भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने हुए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 22 Feb 2012 05:04 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2012 05:04 PM (IST)

दुबई। त्रिकोणीय सीरीज में लगातार विफल रहे भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान के नुकसान से 18वें स्थान पर खिसक गए जबकि कप्तान धौनी दो स्थान के फायदे से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि विराट कोहली तीसरे स्थान के साथ भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने हुए हैं।

loksabha election banner

सहवाग आस्ट्रेलिया में मौजूदा त्रिकोणीय सीरीज में विफल रहे हैं जबकि धौनी ने कुछ अच्छी पारियां खेली। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स शीर्ष दो स्थानों पर चल रहे हैं। सीरीज में दो बार 90 रन से अधिक की पारियां खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर छह स्थान के फायदे से 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 11वें स्थान के साथ शीर्ष 20 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। उन्हें तीन स्थान का फायदा हुआ है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान 30वें स्थान के साथ दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज हैं। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी वनडे सीरीज में लगातार दो शतक सहित सर्वाधिक 323 रन बनाने वाले एलिस्टर कुक 27 स्थान की लंबी छलांग के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सीरीज में सिर्फ 38 रन बनाने वाले इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट दो स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर खिसक गए। अंतिम दो मैचों में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के केविन पीटरसन सीरीज में 281 रन बनाने के बाद 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्हें 22 स्थान का फायदा हुआ है। सीरीज में 13 विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के 22 वर्षीय तेज गेंदबाज स्टीव फिन 67 स्थान की लंबी छलांग के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के आफ स्पिनर ग्रीम स्वान भी एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंचे।

इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्राड भी पांच स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर काबिज होने में सफल रहे। पाकिस्तान के खिलाडि़यों को नुकसान उठाना पड़ा। बल्लेबाजों की सूची में उमर अकमल तीन स्थान के नुकसान से 13वें, कप्तान मिसबाह उल हक तीन स्थान के नुकसान से 29वें, शाहिद अफरीदी एक स्थान के नुकसान से 38वें, यूनुस खान सात स्थान के नुकसान से 43वें और मोहम्मद हफीज पांच स्थान के नुकसान 48वें स्थान पर हैं। पाक बल्लेबाजों में सिर्फ असद शाफिक को ही फायदा हुआ है और वह नौ स्थान की छलांग के साथ 70वें पायदान पर हैं। पाक के गेंदबाजों को भी नुकसान उठाना पड़ा है। मोहम्मद हफीज दूसरे से छठे, अफरीदी 11वें से 15वें जबकि उमर गुल 24वें से 35वें स्थान पर लुढ़क गए हैं। सीरीज में 10 विकेट चटकाने वाले पाक के सईद अजमल गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे दूसरे स्थान पर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.