Move to Jagran APP

करें प्रेम श्रीकृष्ण से

भगवान श्रीकृष्ण के संग हमारा प्रेम-संबंध अनश्वर है। वे हमारे प्रेम के बदले हमें अपना अनंत प्रेम प्रदान करते हैं..

By Edited By: Published: Wed, 27 Jun 2012 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2012 02:52 PM (IST)
करें प्रेम श्रीकृष्ण से

प्रेम शब्द सुनते ही हमारे मन में मधुर भाव उमड़ने लगते हैं। प्रेम करना प्राणियों की स्वाभाविक प्रवृत्ति है। शेर-चीते जैसे मांसभक्षी पशु भी अपनी संतान और परिवार से प्रेम करते हैं। मनुष्य में यह प्रवृत्ति सर्वाधिक विकसित है। प्रत्येक व्यक्ति प्रेम चाहता है। बचपन में वह अपने माता-पिता से प्रेम करता है, फिर अपने भाई-बहनों से प्रेम करने लगता है और उसके बाद उसकी प्रेम-परिधि में परिवार, जाति, राष्ट्र इत्यादि का समावेश होने लगता है।

loksabha election banner

प्रेम के कारण ही वह समाज और देश से प्रेम करता है। अस्पताल व स्कूलों आदि का निर्माण करवाता है। गरीबों को भोजन बांटता है। सर्दियों में कंबल तथा गर्मियों में पेयजल की व्यवस्था करता है। कभी वह राष्ट्र की रक्षा के लिए सुख-सुविधाओं का त्याग कर सीमा पर अपने प्राणों का बलिदान कर देता है। कभी वह अपने प्रेम को अभिव्यक्ति देने के लिए पशुओं से प्रेम करने लगता है और उनके संरक्षण के लिए प्रयास करता है। सर्वव्यापी प्रयत्नों के बावजूद मनुष्य को जिस संतोष की तलाश है, वह उसे नहींमिलता।

इसका कारण यह है कि मनुष्य अपने प्रेम को सही स्थान पर स्थापित नहीं करता। हमारी प्रेम-तृष्णा तब तक पूर्ण नहीं होगी, जब तक हम अपना प्रेम भगवान श्रीकृष्ण से स्थापित नहींकरेंगे। वे ही प्रेम का सर्वोत्तम विषय हैं। उनके संग हमारा प्रेम-संबंध अनश्वर है, जो कभी नहीं टूटता। वे हमारे प्रेम के बदले हमें अपना अनंत प्रेम प्रदान करते हैं। जब हम भगवान श्रीकृष्ण से प्रेम की चाह करते हैं, तब वे खुली बाहों से हमारा स्वागत करते हैं। हम उनकी ओर एक पग बढ़ाते हैं, तो वे नंगे पांव हमारी ओर दस पग दौड़कर आते हैं। चूंकि वे आनंदघन स्वरूप हैं, इसलिए उनका प्रेम हमारे भीतर परम आनंद का संचार करता है।

ऐसे में हमारे आपसी मनमुटाव समाप्त हो जाते हैं। हम प्रत्येक जीव को भगवान का अंश मानकर प्रेम करने लगते हैं। जिस प्रकार वृक्ष की जड़ को सींचने से संपूर्ण वृक्ष फलता-फूलता है, उसी प्रकार भगवान श्रीकृष्ण को प्रेम करने से हम समस्त जीवों के प्रति प्रेममय हो जाते हैं। यदि हम वृक्ष के अन्य भागों को सींचते रहें और उसकी जड़ में पानी डालना भूल जाएं, तो वह वृक्ष नहीं टिकेगा।

अतएव, हमें श्रीकृष्ण से प्रेम करने का मार्ग ढूंढ़ना चाहिए। कलियुग में इस मार्ग का प्रदर्शन प्रेम-पुरुषोत्तम श्रीचैतन्य महाप्रभु ने किया था और हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण, कृष्ण, हरे, हरे.. की अलख जगाई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.