Move to Jagran APP

फिर हारी टीम इंडिया, कंगारुओं को बोनस अंक

त्रिकोणीय वनडे सीरीज के सातवें मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने एकतरफा प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया को 110 रनों से शिकस्त दे दी। कंगारू टीम की तरफ से सबसे धमाकेदार प्रदर्शन रहा टीम में वापसी करने वाले कंगारू गेंदबाज बेन हिल्फेनहास का जिन्होंने 5 विकेट चटकाए।

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2012 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2012 05:25 PM (IST)
फिर हारी टीम इंडिया, कंगारुओं को बोनस अंक

ब्रिसबेन। त्रिकोणीय वनडे सीरीज के सातवें मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने एकतरफा प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया को 110 रनों से शिकस्त दे दी। कंगारू टीम की तरफ से सबसे धमाकेदार प्रदर्शन रहा टीम में वापसी करने वाले कंगारू गेंदबाज बेन हिल्फेनहास का जिन्होंने 5 विकेट चटकाए।

loksabha election banner

मैच में 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने अपने शुरुआती पांच विकेट महज 82 रनों के अंदर गंवा दिए। गौतम गंभीर [5], सचिन तेंदुलकर [3] और रोहित शर्मा [0] सस्ते में अपना विकेट गंवा कर चलते बने। भारत के लिए विकेटों के पतन की शुरुआत दूसरे ओवर में हुई जब गंभीर ब्रेट ली की गेंद पर विकेटकीपर वाडे को कैच थमा बैठे। इसके बाद तेंदुलकर हिलफेनहास के शिकार बने। सलामी बल्लेबाजों को खोने के सदमे में भारत अभी उबरा भी नहीं था कि रोहित शर्मा खाता खोले बगैर ही ली के अगले शिकार बने। टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की लय बिगाड़ने वाले हिल्फेनहास आज भी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। तेंदुलकर के बाद उन्होंने कोहली को स्लिप में डेविड हसी के हाथों कैच आउट कराया। 36 रन पर चार बल्लेबाजों के पवेलियन लौट जाने के बाद सुरेश रैना [28 रन, 41 गेंद] और कप्तान धौनी ने विकेटों के पतन को रोका और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन रैना डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। जडेजा के साथ मिलकर धौनी ने पारी आगे बढ़ाने की कोशिश तो की लेकिन 18 रन बनाकर जडेजा और अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद कप्तान धौनी [56] भी जल्द आउट हो गए। फिर विकेटों का पतझड़ शुरु हुआ आखिरी तीन विकेटों के रूप में विनय कुमार 6 रन, इरफान पठान 19 रन और जहीर खान 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जिसके साथ ही कंगारू टीम ने जीत के साथ-साथ बोनस अंक भी हासिल कर लिए।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय करने के बाद आस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर [43 रन, 46 गेंद, 5 चौका व 1 छक्का] ने मैथ्यू वाडे [45 रन, 67 गेंद] के साथ धीमी बल्लेबाजी शुरू की लेकिन बाद में तेजी से रन बनाने लगे। दोनों ने तेजी से खेलते हुए 10वें ओवर में ही पचास रनों की साझेदारी कर ली। इरफान ने खतरनाक होती इस जोड़ी को 70 रन के स्कोर पर तोड़ा। उन्होंने वार्नर को सचिन के हाथों कैच आउट कराया। जहीर के पहले ही ओवर में कोहली ने वाडे का आसान कैच टपका दिया था। वार्नर के बाद क्रीज पर कप्तान रिकी पोंटिंग आए और उन्हें अपना खाता खोलने में लंबा समय लगा। सीरीज में अब तक फ्लाप रहे पोंटिंग 26 गेंद पर सात रन बनाने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने लेग स्टंप की ओर जाती गेंद पर डीप मिड विकेट की ओर हवाई शाट खेल बैठे जिसे वहां मौजूद इरफान ने आसानी से लपक लिया। जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद वाडे और फोरेस्ट ने आस्ट्रेलिया ने संभाला और स्कोर सौ रन के पार ले गए। बल्लेबाजों ने जहां तेज गेंदबाजों पर रन बनाए वहीं फिरकी गेंदबाजों पर रन बनाने में असफल रहे। कप्तान धौनी ने रैना की गेंदबाजी देखकर 28वें ओवर से रोहित शर्मा को मोर्चे पर लगाया और अपनी चौथी ही गेंद पर वाडे को काट एंड बोल्ड कर टीम को तीसरी सफलता दिला दी। वाडे ने 67 गेंदों में दो चौका व एक छक्के से 45 रन बनाए। अगले ही ओवर में रैना की गेंद पर धौनी ने माइक हसी को स्टंप आउट की अपील की जिसे अंपायर ने थर्ड अंपायर के पास भेजा। थर्ड अंपायर ने पहले हसी को आउट करार दिया लेकिन बाद में उन्होंने नाट आउट करार दिया जिससे वह पुन: क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए। फोरेस्ट ने हसी के साथ मिलकर 100 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। हसी ने अर्धशतकीय पारी के दौरान वनडे करियर में अपने पांच हजार रन पूरे कर लिए। वह यह कारनामा करने वाले 13वें आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। पठान ने इन दोनों जमे बल्लेबाजों को कैच आउट कराया। सधी हुई गेंदबाजी का लय बिगाड़ने के बाद माइक हसी [59] और पीटर फोरेस्ट [52] ने अपने-अपने अर्धशतक लगाते हुए चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। अंतिम छह ओवरों में डेनियल क्रिस्टियन [नाबाद 30 रन, 18 गेंद, 5 चौका] और डेविड हसी [नाबाद 26 रन, 20 गेंद, 1 चौका व 1 छक्का] ने ताबड़तोड़ रन बनाते हुए छठवें विकेट के लिए नाबाद 65 रनों की साझेदारी की। क्रिस्टियन ने 49वें ओवर में विनय के ओवर में लगातार चार चौके भी जमाए। जिसकी बदौलत आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 289 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

बोनस अंक हासिल करके अब मेजबान टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है जबकि भारतीय टीम 11 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.