Move to Jagran APP

कुंभ की सफलता को लिया यमुना मइया का आशीष

कुंभ के दौरान आग तबाही नहीं मचा पाएगी। इससे पहले कि लपटें बेकाबू हों पैदल और बाइक पर सवार फायर मैन तत्काल मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित कर लेंगे।

By Edited By: Published: Sat, 24 Nov 2012 11:23 AM (IST)Updated: Sat, 24 Nov 2012 11:23 AM (IST)
कुंभ की सफलता को लिया यमुना मइया का आशीष

इलाहाबाद। कुंभ के दौरान आग तबाही नहीं मचा पाएगी। इससे पहले कि लपटें बेकाबू हों पैदल और बाइक पर सवार फायर मैन तत्काल मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित कर लेंगे। भीड़ हटते ही फायर ब्रिगेड की बड़ी गाडि़यां भी पहुंच जाएंगीं। अब तक फायर ब्रिगेड में सिर्फ बड़ी गाडि़यों का ही इस्तेमाल किया जाता था। ये गाडि़यां भीड़ में फंसकर जब तक मौके पर पहुंचती थीं स्थिति अनियंत्रित हो चुकी होती थी।

loksabha election banner

कुंभ के दौरान आग से निपटने के लिए मेला क्षेत्र में 30 फायर स्टेशन बनाए गए हैं। हर थाना क्षेत्र में एक फायर स्टेशन की व्यवस्था की गई है। इन स्टेशनों पर एक-एक फायर ऑफिसर और तकरीबन डेढ़ दर्जन अग्निशमन कर्मी मौजूद रहेंगे। इन स्टेशनों पर एक-एक फायर इंजन यानी अग्निशमन दस्ते की 30 बड़ी गाडि़यां मौजूद होंगी। 15 फायर इंजन मेला क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर मौजूद रहेंगे। बड़ी गाडि़यों के साथ भीड़-भाड़ वाले इलाकों को कवर करने के लिए इस बार नए प्रयोग भी किए गए हैं। मसलन भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने के लिए छह बाइक सवार दस्ता (बाइक बॉटल वाटरिस्ट), एक दर्जन ट्रॉली वाटरिस्ट और 31 बैक पैक वाटरिस्ट मौजूद रहेंगे। एसएसपी कुंभ मेला मीडिया प्रभारी सुनील दत्त दुबे का कहना है कि आग से निपटने की व्यवस्था पहली बार की जा रही है।

बाइक बॉटल वाटरिस्ट- यह अग्शिमन कर्मियों का बाइक सवार दस्ता है। बाइक पर एक बड़े सिलेंडर में पानी रखकर अग्शिमन उपकरणों से लैस फायर मैन पलक झपते ही पूरे क्षेत्र में कहीं भी पहुंचने में तत्पर रहेंगे।

ट्रॉली वाटरिस्ट- यह ट्रॉली पर पानी के बड़े कंटेनर से लैस अग्शिनकर्मियों का दस्ता होगा। जो बाइक सवार फायर कर्मियों को आग लगने पर पीछे से कवर करेगा।

बैक पैक वाटरिस्ट- अग्निशमन दल का यह सबसे महत्वपूर्ण दस्ता होगा। इस दस्ते में पैदल फायर मैन होंगे, जो अपनी पीठ पर पानी का सिलेंडर लादकर अत्यंत व्यस्त स्थान पर पहुंचने की क्षमता रखेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.