Move to Jagran APP

सौवां शतक सिर्फ एक रिकार्ड, सचिन महान हैं और रहेंगे

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वा का मानना है कि सचिन तेंदुलकर अगर अपना बहुप्रतीक्षित 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं भी बना पाते तो भी एक बल्लेबाज के रूप में उनका तेज खत्म नहीं होगा।

By Edited By: Published: Tue, 07 Feb 2012 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2012 04:14 PM (IST)

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वा का मानना है कि सचिन तेंदुलकर अगर अपना बहुप्रतीक्षित 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं भी बना पाते तो भी एक बल्लेबाज के रूप में उनका तेज खत्म नहीं होगा।

loksabha election banner

वा ने कहा, मुझे लगता है कि यह बहुत बड़ा आंकड़ा है और भारत आंकड़ों से प्रभावित रहता है। पूरा देश चाहता है कि वह 100वां शतक बनाए इसलिए शायद यहीं से उस पर दबाव बन रहा है। इस पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, वह इसे हासिल करता है तो यह अच्छा रहेगा लेकिन अगर वह ऐसा नहीं कर पाता है तो निश्चित तौर पर एक खिलाड़ी के रूप में उसकी अहमियत कम नहीं होगी। वा ने कहा कि तेंदुलकर के 100वां शतक बनाने में विफल रहना डान ब्रैडमैन के समान हो सकता है जिन्होंने 99.94 की औसत के साथ क्रिकेट को अलविदा कहा। वा साथ ही कहा कि शायद तेंदुलकर की किस्मत में ही 100वां शतक नहीं हो लेकिन उनका मानना है कि इसकी संभावना काफी कम है। वा ने अपनी टीम में भी दिग्गज खिलाडि़यों को युवा खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने की राय दी है। वा ने पोंटिंग और हसी से कहा, खिलाडि़यों को कभी न कभी आगे बढ़ना होता है। इन दोनों ने अपने कैरियर बचाने के लिए भारत के खिलाफ काफी रन बनाए लेकिन आस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर स्टीव वा को भरोसा नहीं है कि जब अगली एशेज खेली जाएगी तो यह दोनों टीम में अपनी जगह बचा पाएंगे। पोंटिंग को 38 बरस की उम्र में टीम की कप्तानी सौंपने वाले वा ने अपने उत्तराधिकारी की जोरदार वापसी के लिए सराहना की लेकिन कहा कि चयनकर्ताओं को कभी न कभी कड़े फैसले लेने होंगे। वा ने कहा, उसने वापसी की और दोहरा शतक लगाया, सिडनी में शतक भी बनाया और उसके लिए सीरीज काफी अच्छी रही। लेकिन किसी चरण में खिलाड़ी को आगे बढ़ना होता है। मेरे कहने का मतलब है कि वह 37-38 बरस का है। इस उम्र में आपको देखना होगा है कि भविष्य क्या है इसलिए यह हमेशा मुश्किल फैसला होता है। चयन समिति के नए अध्यक्ष जान इनवेरारिटी को संभवत: जल्द ही कुछ कड़े फैसले करने होंगे। यह रिकी और चयनकर्ताओं पर निर्भर करता है [कि वह कब जाएंगे]। लेकिन किसी न किसी समय खिलाड़ी को आगे बढ़ना होता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.