Move to Jagran APP

सेहरा-मेंहदी के अरमान, 20 दिन चढ़ेंगे परवान

सेहरा व मेंहदी सजाने की आस बांधे लोगों के जश्न का रंग इस बार फीका हो सकता है। इसे बचाए और बनाए रखने के लिए अभी से तैयारियां शुरू करनी होगी।

By Edited By: Published: Thu, 24 May 2012 12:19 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2012 12:19 PM (IST)
सेहरा-मेंहदी के अरमान, 20 दिन चढ़ेंगे परवान

वाराणसी। सेहरा व मेंहदी सजाने की आस बांधे लोगों के जश्न का रंग इस बार फीका हो सकता है। इसे बचाए और बनाए रखने के लिए अभी से तैयारियां शुरू करनी होगी। ऐसा इसलिए कि साल के बचे सात महीने में महज 20 ही लगन है। इसमें भी खास मुहूर्त केवल 10 ही माने जा रहे हैं। ऐसे में बैंक्वेट हाल, मंडप, टेंट, कैटरिंग, बैंड- बाजा, लाइट के लिए फाइट तगड़ी होने के आसार बन गए हैं। खरमास खत्म होने के बाद 14 जून को रेवती नक्षत्र में शुक्त्रोदय हो रहा है और लगन 23 से शुरू हो रही है। इसके साथ ही शहनाई की गूंज भी सुनाई पड़ने लगेगी। इस माह में 8 लगन हैं इसमें तीन शुभ मुहूर्त हैं। नवंबर में पांच में से तीन और दिसंबर में कुल सात में से चार खास मुहूर्त हैं। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व ज्योतिष विभागाध्यक्ष प्रो. उमाशंकर शुक्ल के अनुसार खास मूहुर्त का निहितार्थ पंचांगों में वर्णित पंचयोग से है। जून में 30 तारीख को शुक्त्र अस्त हो जाएंगे। ऐसे में विवाह व मागंलिक कार्य नहीं होंगे। नवंबर में 23 को फिर से शुक्त्रोदय के बाद 24 से शहनाई की गूंज सुनाई पड़ेगी। इस बीच 18 अगस्त से 16 सितंबर तक अधिमास है, जबकि एक से 15 अक्टूबर तक पितृ पक्ष लग रहा है। 15 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी 2013 तक खरमास रहेगा, तब भी शादियां नहीं होंगी। एक अनार सौ बीमार लग्न की कमी से शादी-विवाह के लिए मंडप, गेस्ट हाउस, लॉन व बैंक्वेट हॉल, कैटरिंग के साथ ही बैंड-बाजा आदि की बुकिंग चरम पर पहुंच गयी है। कई तिथियों पर तो सभी अभी से टोटली बुक हो गए हैं। होटलों में भी यही स्थिति है। कैटरर अशोक कुमार का कहना है कि शुभ माने जा रहे महूर्त पर कई चरणों में बुकिंग हो चुकी है। ऐसे में पुराने और नियमित ग्राहकों को भी निराश करना पड़ रहा है। फिर भी रोजाना 8-10 लोग आ ही जा रहे हैं। ऐसे में साथी कारीगरों को ठेके देने पड़ रहे हैं। ब्यूटी पार्लर की भी बढ़ी मांग खास मौके पर दुल्हन के साज-श्रृंगार के लिए शहर के अधिकतर ब्यूटी पार्लर में बुकिंग हो रही है। फैंसी आइटम व गहने भी बुक कराए जा रहे हैं। लगन के दिन कम होने से गली-मुहल्ले के पार्लरों की भी मांग बढ़ गयी है। यही नहीं दूल्हे के मेकअप का क्त्रेज बढ़ने से मेंस पार्लर में भी बुकिंग तेजी पर है। किस माह में कितने लग्न जून : 23, 24, 25, 26, 27, 28 (देर रात), 29, 30 नवंबर : 24, 25, 28, 29 व 30 (दिन में) दिसंबर : 4, 5, 7, 8, 9 (देर रात), 10, 11 नेट की परीक्षा दें या फेरे लगाएं वाराणसी : उच्च शिक्षा की पात्रता परीक्षा यानी नेशनल एलिजीबिलिटी टेस्ट (नेट) 24 जून को हो रही है। इस दिन खास मुहूर्त होने से विवाह बंधन में बंधने को तैयार कई युवा असमंजस में हैं। एक ओर विवाह की तैयारी और दूसरी ओर नए संशोधनों के बाद उम्मीदों से जुड़ गयी पात्रता परीक्षा। अब नेट में बैठे या फेरे लगाएं। कई अभ्यर्थियों की खास रिश्तेदारी में वैवाहिक आयोजन होने से भी परीक्षा में सम्मिलित होने की संभावना कम है।

loksabha election banner

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.