Move to Jagran APP

विराट को खेलने दीजिए, दबाव मत बनाइए

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस बात से सहमत हैं कि विराट कोहली क्रिकेट जगत के भविष्य के शानदार बल्लेबाजों में से एक है लेकिन वह नहीं चाहते कि दिल्ली के इस युवा क्रिकेटर पर करियर की शुरूआत में ही ज्यादा दबाव बनाया जाए।

By Edited By: Published: Wed, 21 Mar 2012 09:49 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2012 09:49 PM (IST)

मुंबई। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस बात से सहमत हैं कि विराट कोहली क्रिकेट जगत के भविष्य के शानदार बल्लेबाजों में से एक है लेकिन वह नहीं चाहते कि दिल्ली के इस युवा क्रिकेटर पर करियर की शुरूआत में ही ज्यादा दबाव बनाया जाए।

loksabha election banner

तेंदुलकर ने कहा, वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है। वह बेहतरीन खिलाड़ी है। उसने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूं कि उस पर दबाव मत बनाइए। उसे खेलने दीजिए। कोहली ने बांग्लादेश में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मुकाबले में 183 रन की आक्रामक पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इससे पहले उन्होंने आस्ट्रेलिया में श्रीलंका के खिलाफ पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया था। तेंदुलकर भारत के एशिया कप टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद ढाका से आज यहां पहुंचे। उन्होंने अपने बहुप्रतीक्षित 100वें अंतरराष्ट्रीय शतक के बारे में कहा कि उनके लिए यह ऐतिहासिक शतक लगाना आसान नहीं था। सचिन ने कहा, दबाव हट गया है। यह मुश्किल समय था और हम सभी को इसके लिए काफी इंतजार करना पड़ा। लेकिन इससे मेरे सहित हर किसी को महसूस हो गया कि 99 शतक लगाने के बाद भी एक और शतक लगाना आसान नहीं है। एशिया कप से भारत के बाहर होने पर तेंदुलकर ने कहा, हम हर मैच जीतने गए थे और कभी कभार हर मैच जीतना संभव नहीं होता है और कभी कभार विपक्षी आपसे बेहतर क्रिकेट खेलते हैं और ऐसा ही हुआ। मैं उनसे [बांग्लादेश] से श्रेय नहीं लेना चाहता। मुझे लगता है कि उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया। तेंदुलकर ने मुंबई के रोहित शर्मा की भी तारीफ की जिन्होंने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 172 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई जिससे पांच बार की उप महाद्वीपिय भारतीय टीम ने विशाल लक्ष्य का पीछा करके जीत दर्ज की। तेंदुलकर 24 अप्रैल को 39 वर्ष के हो जाएंगे। सचिन ने कहा, रोहित ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। उसने काफी धैर्य दिखाया। उसने जिस तरह से विराट के साथ साझेदारी की, वह हमारे लिए काफी अहम थी। यह भागीदारी महत्वपूर्ण समय में हुई। इस मास्टर बल्लेबाज का सत्र एशिया कप अभियान के साथ समाप्त हो गया क्योंकि वह 30 मई से जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम का हिस्सा नहीं हैं।

तेंदुलकर चार अप्रैल से चेन्नई में शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग ट्वंटी20 टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस की अगुवाई करेंगे। उन्होंने कहा, मैं अगले अंतरराष्ट्रीय सत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहूंगा। यह सत्र तो खत्म हो गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.