Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा के विरोध में कश्मीर बंद

अमरनाथ यात्रा को लेकर कश्मीर में शुरू हुई अलगाववादियों की सियासत ने अपना रंग दिखाते हुए मंगलवार को सामान्य जनजीवन की रफ्तार को अस्त-व्यस्त किया।

By Edited By: Published: Wed, 05 Sep 2012 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2012 12:53 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा के विरोध में कश्मीर बंद

श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा को लेकर कश्मीर में शुरू हुई अलगाववादियों की सियासत ने अपना रंग दिखाते हुए मंगलवार को सामान्य जनजीवन की रफ्तार को अस्त-व्यस्त किया। सरकारी कार्यालयों के अलावा हर एक जगह हड़ताल रही। हालांकि, बंद के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटी। प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर रखे थे। सैयद अली शाह गिलानी, शब्बीर शाह, मीरवाइज, नईम अहमद खान समेत सभी प्रमुख अलगाववादियों को प्रशासन ने नजरबंद रखा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अमरनाथ यात्रा को सुगम बनाने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और राज्य सरकार को मौजूदा सुविधाओं में सुधार करने संबधी आदेश दिया है। इसमें बालटाल से गुफा तक स्थायी मार्ग बनाना भी शामिल है। कश्मीर के सभी अलगाववादी और मानवाधिकार संगठन उच्चतम न्यायालय के इस आदेश का विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि न्यायालय का आदेश कश्मीर के पर्यावरण के लिए घातक है।

अलगाववादियों का आरोप है कि अमरनाथ यात्रा एक सुनियोजित साजिश है, जो जम्मू कश्मीर के मुस्लिम बहुसंख्यक चरित्र को बदलने और कश्मीर में इस्लाम को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित की जा रही है। ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी ने यात्रा के विरोध में मंगलवार को बंद और हड़ताल का आह्वान किया था। कश्मीर बॉर एसोसिएशन और हिजबुल मुजाहिद्दीन ने भी इस हड़ताल का समर्थन किया है। हड़ताल का व्यापक असर देखा गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.