Move to Jagran APP

कम बिकेंगे मंगला आरती के टिकट

काशी विश्वनाथ मंदिर में भोर की मंगला आरती के टिकटों की बिक्री कम करने पर सहमति बन गई है। यह कदम सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है। दरअसल हाल के दिनों में मंगला आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है।

By Edited By: Published: Wed, 06 Mar 2013 11:27 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2013 11:27 AM (IST)
कम बिकेंगे मंगला आरती के टिकट

वाराणसी। काशी विश्वनाथ मंदिर में भोर की मंगला आरती के टिकटों की बिक्री कम करने पर सहमति बन गई है। यह कदम सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है। दरअसल हाल के दिनों में मंगला आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को इस बात की चिंता है कि बाबा दरबार में एक साथ हजार लोगों की मौजूदगी के चलते कभी भी कोई गंभीर हादसा हो सकता है। बेहद सीमित स्थान में जहां पहले सौ व्यक्ति आरती देखते थे वहीं अब यह संख्या हजार पार कर रही है जबकि स्थान ज्यों का त्यों है। एसएसपी अजय मिश्र ने मंगलवार को कमिश्नर चंचल कुमार तिवारी से उनके कार्यालय में मुलाकात कर उक्त बिन्दु पर उनसे गहन चर्चा की व निवेदन किया कि हादसों से बचने के लिए मंगला आरती के टिकटों की बिक्री न्यूनतम की जाए। उन्होंने कमिश्नर को जानकारी दी कि मंगलवार को ही लगभग साढ़े ग्यारह सौ लोग मंगला आरती में शामिल थे। परेशानियों का अध्ययन करने के लिए एसपी सुरक्षा श्रीपति मिश्र को बाबा दरबार में भेजना पड़ा था। एसएसपी ने कहा कि मंगला आरती के लिए प्रतिदिन दो से तीन सौ टिकटों की ही बिक्री की जाए ताकि लोग आराम से मार्बल फर्श पर बैठकर मंगला आरती देख सकें। कमिश्नर ने एसएसपी से वार्ता के बाद इसपर सहमति जताई और टिकटों की प्रतिदिन होने वाली बिक्री की अधिकतम संख्या निर्धारित करने का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने अपने मंगलवार के अंक में कम बिके मंगला आरती टिकट शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी व जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया था कि बढ़ रही भीड़ से किसी दिन हादसा हो सकता है। ताकि न बिके सिनेमा की तरह- काशी विश्वनाथ मंदिर में भोर की मंगला आरती हाल के दिनों में खासी लोकप्रिय हुई है। सभी श्रद्धालुओं की इच्छा होती है कि वह मंगला आरती में शामिल होकर पुण्य कमाए। इसका फायदा उठाते हुए कुछ लोगों ने इसकी खरीद बिक्री सिनेमा के टिकटों की तरह शुरू कर दी थी। विभिन्न होटलों से संबंध रखने वाले बिचौलियों ने काउंटर से टिकट खरीदकर आरती में शामिल होने के इच्छुक व्यक्ति के कमरे तक पहुंचाना शुरू कर दिया, बदले में निर्धारित मूल्य से कई गुना ज्यादा की वसूली। वर्तमान में विश्वनाथ मंदिर कार्यालय सरस्वती फाटक, मंदिर काउंटर रेड जोन, जयपुरिया भवन गोदौलिया, केजरीवाल वस्त्रालय लंका, जिलाधिकारी कार्यालय के आयुध अनुभाग व पर्यटक आफिस कैंट स्टेशन से टिकट बिक रहे हैं। भीड़ बढ़ने पर बीस मिनट पहले प्रवेश- कुंभ के पलट प्रवाह के चलते मंगला आरती में एक हजार से अधिक लोग प्रतिदिन शामिल हो रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर श्रद्धालुओं को तय समय से बीस मिनट पहले ही रानी भवानी भेजा जाएगा ताकि उनकी जांच समय से पूरी हो सके। पहले श्रद्धालु भोर में 3:45 पर प्रवेश करते थे। अब पांच सौ से अधिक लोगों के आने पर उन्हें 2:25 पर ही प्रवेश दे दिया जाएगा।

loksabha election banner

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.