Move to Jagran APP

संगकारा के दोहरे शतक से लंका ने बचाया टेस्ट

दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के करियर के आठवें दोहरे शतक और प्रसन्ना जयवर्धने के जुझारू शतक की मदद ने श्रीलंका ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट में जीत की पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। संगकारा ने अपनी मैराथन पारी के दौरान 211 रन बनाए जबकि प्रसन्ना ने चौथा शतक जड़ते हुए 120 रन की पारी खेली जिसकी मदद से श्रीलंका मैच ड्रा कराने में सफल रहा।

By Edited By: Published: Sat, 22 Oct 2011 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2011 08:10 PM (IST)
संगकारा के दोहरे शतक से लंका ने बचाया टेस्ट

अबुधाबी। दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के करियर के आठवें दोहरे शतक और प्रसन्ना जयवर्धने के जुझारू शतक की मदद ने श्रीलंका ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट में जीत की पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। संगकारा ने अपनी मैराथन पारी के दौरान 211 रन बनाए जबकि प्रसन्ना ने चौथा शतक जड़ते हुए 120 रन की पारी खेली जिसकी मदद से श्रीलंका मैच ड्रा कराने में सफल रहा।

loksabha election banner

हार टालने के लिए संगकारा और प्रसन्ना ने पांचवें दिन भी जमकर बल्लेबाजी की जिससे श्रीलंका दूसरी पारी में 483 रन बनाकर आउट हो गया। तेज गेंदबाज उमर गुल ने 64 रन देकर चार विकेट चटकाए। पाकिस्तान को अंत में 20 ओवर में 170 रन बनाने का लक्ष्य मिला लेकिन टीम 10 ओवर में एक विकेट पर 21 रन बनाने के बाद ड्रा को राजी हो गई। लगभग 11 घंटे बल्लेबाजी करने के बाद संगकारा चाय के विश्राम से पहले अंतिम ओवर में कामचलाऊ स्पिनर अजहर अली की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। उन्होंने 651 मिनट की अपनी पारी में 431 गेंद का सामना किया और 18 चौके मारे। दिन में जब 25 ओवर खेल बचा था तब प्रसन्ना भी तेज गेंदबाज एजाज चीमा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे लेकिन तब तक संगकारा मैच का नतीजा लगभग तय कर चुके थे।

संगकारा ने इससे पहले चीमा पर फाइन लेग पर अपना 18वां चौका जड़कर दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने प्रसन्ना के साथ छठे विकेट के लिए 201 रन की साझेदारी की और इस दौरान पाक और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैचों में छठे विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी भी की। इन दोनों ने कामरान अकमल और यासिर अराफात की दो साल पहले कराची में की गई 169 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा। संगकारा इस दौरान सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले क्रिकेटरों की सूची में सर डान ब्रैडमैन [12] और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा [9] के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने संगकारा और प्रसन्ना की जोड़ी को तोड़ने के लिए हरसंभव प्रयास किए लेकिन उन्हें पहले तीन घंटे में सफलता नहीं मिली। प्रसन्ना ने इस बीच सईद अजमल पर चौके साथ शतक पूरा किया। उन्होंने 273 गेंद की अपनी पारी के दौरान 12 चौके मारे। आज सुबह पांच विकेट पर 298 रन से आगे खेलने उतरे श्रीलंका ने सुबह के सत्र में पाकिस्तान को सफलता से महरूम रखा। संगकारा और प्रसन्ना ने लंच तक स्कोर पांच विकेट पर 364 रन तक पहुंचाया। गुल की गेंद पर प्रसन्ना को 11 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब स्थानापन्न खिलाड़ी वहाब रियाज ने उनका कैच टपका दिया। पाकिस्तान के क्षेत्ररक्षकों ने पारी के दौरान छह कैच छोड़े।

पाकिस्तान ने अपने सभी पांच गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन खराब क्षेत्ररक्षण के कारण लगभग दो सत्र तक सफलता से महरूम रहा और साथ ही तीन टेस्ट की श्रृंखला में बढ़त लेने का मौका गंवा दिया। दूसरा टेस्ट दुबई में 26 अक्टूबर को शुरू होगा जबकि तीसरा शारजाह में तीन नवंबर से खेला जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.