Move to Jagran APP

हमेशा याद आता है करवाचौथ

करवाचौथ पर आम हो या खास, सभी को रहता है चांद का इंतजार। हर कोई चांद के दीदार के लिए घंटों इंतजार करता है। फिर चांद का दीदार करके व्रत खोला जाता है। ग्लैमर जगत से जुड़ी कुछ हस्तियां साझा कर रही हैं करवाचौथ से जुड़ी अपनी यादें... नहीं भूलता

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2015 02:18 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2015 02:24 PM (IST)
हमेशा याद आता है करवाचौथ

करवाचौथ पर आम हो या खास, सभी को रहता है चांद का इंतजार। हर कोई चांद के दीदार के लिए घंटों इंतजार करता है। फिर चांद का दीदार करके व्रत खोला जाता है। ग्लैमर जगत से जुड़ी कुछ हस्तियां साझा कर रही हैं करवाचौथ से जुड़ी अपनी यादें...

loksabha election banner

नहीं भूलता

पहला करवाचौथ

माही विज, अभिनेत्री

मेरे पति (जय भानुशाली) आजकल शूटिंग में व्यस्त हैं, लेकिन उन्होंने वक्त निकालकर मेरे लिए शॉपिंग की है। जय ने मुझे एक अच्छी साड़ी और थोड़ी जूइॅल्रि भी दिलवाई है। करवाचौथ पर सुबह उठकर सरगी खाती हूं। फिर आराम करती हूं। इस तरह एक दिन फुल रेस्ट हो जाता है। पूजा की तैयारी करके और सज-धजकर चांद का इंतजार करती हूं। चांद निकलने पर जय व्रत खुलवाते हैं और गिफ्ट भी देते हैं। जय मुझे डिनर के लिए ले जाएंगे और हम क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। करवाचौथ से जुड़ी एक मेमोरी ऐसी है जिसे शायद मैं कभी नहीं भूल सकती। मेरा शादी के बाद पहला करवाचौथ था। उस वक्त मैं लागी तुझसे लगन की शूटिंग कर रही थी और उसी दौरान झलक दिख ला जा की भी शूटिंग चल रही थी। मैं काम में इतना व्यस्त थी कि लगातार 24 घंटे से शूट कर रही थी। यहां तक कि सुबह सरगी खाने के लिए भी मैं बड़ी मुश्किल से घर पहुंची थी। व्रत रहते हुए भी पूरे दिन शूटिंग करती रही। ऐसे मेरा पहला करवाचौथ मना, जो मेरे लिए काफी मुश्किल रहा। हालांकि जय ने उस दिन मुझे बहुत पैम्पर किया।

इसी बहाने प्यार बढ़ता है

निशा रावल, अभिनेत्री

पर्दे पर दर्शक निशा को कई अवतार में देख चुके हैं। निशा ने नच बलिए में अपने पति करन मेहरा संग लाजवाब ठुमके लगाए। असल जिंदगी में निशा कैसी हैं और कितना यकीन रखती हैं रस्मो-रिवाज में, वह बता रही हैं। एक परंपरा है, जो सदियों से चली आ रही है। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। मैं भी इस परंपरा में विश्वास रखती हूं। हर साल की तरह इस साल भी करन की लंबी उम्र के लिए मैं व्रत रखूंगी। खास बात यह है कि करन भी मेरे साथ करवाचौथ व्रत रखते हैं। हम साथ-साथ व्रत खोलते हैं। अच्छा लगता है करन का प्यार देखकर। इसी बहाने हम दोनों की बॉन्डिंग और प्यार एक दूसरे के लिए और बढ़ता है। करवाचौथ पर मैं दुल्हन की तरह सजती हूं। मेहंदी लगवाती हूं, सुंदर साड़ी और गहने पहनती हूं। फिर पूरे रस्मो-रिवाज के साथ पूजा करती हूं और चांद देखने के बाद व्रत खोलती हूं।

मिलता है ढेर सारा प्यार

करवाचौथ पर मुझे सासू मां और पति का ढेर सारा प्यार मिलता है। ये अनमोल तोहफा है। इसके अलावा सासू मां और पति से मुझे कई तोहफे मिलते हैं। सासू मां सुबह जल्दी उठकर प्यार से मेरे लिए हर साल सरगी बनाती हैं। सच कहूं तो उनके प्यार और दुलार को शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। उनका प्यार देखकर मेरे दिल में उनकी इज्जत और बढ़ जाती है। इसी बहाने सास, बहू और पति के रिश्ते की डोर और मजबूत होती है।

शादी से पहले भी

व्रत रखती थी

शेफाली शर्मा, अभिनेत्री

शादी से पहले भी मैं करवाचौथ का व्रत रखती थी। पिछले साल पहला करवाचौथ था। पति ने भी मेरे लिए व्रत रखा था। सुबह सासू मां ने सरगी खिलाई। शाम को मैंने और सासू मां ने मेहंदी लगवाई। दोपहर में हम मॉल में चले गए। शॉपिंग करते हुए भूख-प्यास का पता ही नहीं चला। शाम को सासू मां के साथ करवाचौथ की कथा सुनी और पूजा की। पिछले साल सासू मां ने मुझे सोने के इयररिंग्स और पति ने डायमंड इयरिंग्स गिफ्ट किए थे।

सजना है मुझे सजना के लिए

मैं अच्छी तरह सज-संवरकर पूजा करूंगी। सुंदर साड़ी पहनूंगी और साथ में डायमंड की कुछ एक्सेसरीज। फिर मैं और विकास अपना दूसरा करवाचौथ सेलिब्रेट करेंगे। मेरी यही दुआ है कि हमारा प्यार यूं ही बना रहे और इसी तरह हम दोनों प्यार

और विश्वास के साथ हर साल करवाचौथ सेलीब्रेट करें।

शिखा धारीवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.