Move to Jagran APP

लाइफ लेसन जो हर लड़की के लिए है जरूरी सीखिए इस एक्ट्रेस से

कंगना रानाउत अपनी कड़ी मेहनत और काबिलियत के कारण आज शीर्ष अभिनेत्रियों की सूची में शामिल हैं। क्या है उनका लाइफ मंत्रा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 04:10 PM (IST)
लाइफ लेसन जो हर लड़की के लिए है जरूरी सीखिए इस एक्ट्रेस से
लाइफ लेसन जो हर लड़की के लिए है जरूरी सीखिए इस एक्ट्रेस से

हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्र से निकल कर फैशन और फिल्म की दुनिया में कदम रखने वाली लड़की को तब खुद भी नहीं पता होगा कि वो एक दिन इस मुकाम पर होंगी। शुरुआत में उन्हें फिल्म इंडस्ट्री के तौर तरीकों और यहां के एटीकेट्स भी नहीं मालूम थे लेकिन ये उनकी मेहनत और दृढ़इच्छाशक्ति ही थी जो आज उन्हें खुद अपने ही मिथक तोड़ कर इस मुकाम तक लेकर आई।

loksabha election banner

पेशेंस

चिंता आपको चिता में डालती है और आप जल जाते हो। उन्हे शुरुआत में एक गंभीर अभिनेत्री के रुप में नहीं जाना जाता था। 'क्वीन' के पहले उन्हे एक बोल्ड अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता था जो बस 'गैंग्स्टर' जैसी फिल्में कर सकती हैं। लेकिन 'क्वीन' को सुपरहिट साबित करके उन्होनें इस मिथ्या को भी झुठला दिया। कंगना रानाउत एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनसे किसी प्रॉब्लम को टैकल करने का तरीका सीखना चाहिए। उनकी लाइफ जीने का तरीका काफी इस्पायरिंग है। एक्टर रितिक रोशन के साथ उनका झगड़ा जगजाहिर है। लेकिन उन्होंने इस मसले को न ही अपने पर्सनल लाइफ पर प्रभावित होने दिया और ना ही अपने प्रोफेशनल लाइफ पर हावी होने दिया। तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजी जा चुकी अभिनेत्री जब ये इंडस्ट्री में आई थीं तब इन्हें अंग्रेजी भी बोलना नहीं आता था और आज ये सशक्त और सफल अभिनेत्री के रुप में इंडस्ट्री में अपने पांव जमा चुकी हैं।

गर्व के साथ खड़े होना


किसी भी चीज से हार कर पीछे हट जाना आपको कायर बनाता है। कंगना रानाउत को भी अपने करियर में काफी सारे रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। उन्हें तरह-तरह के ताने और नकारात्मक कॉमेंट भी सुनने पड़े लेकिन अपनी काबिलियत से उन्सहोबको अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। उनका मानना है कि आपका सही होने का ये बिल्कुल मतलब नहीं है कि सामने वाला गलत हो। वे कहती हैं कि इस देश में सक्सेसफुल अभिनेत्री जो अपने काम के प्रति काफी गंभीर है उसे साइकोपैथ कहा जाता है और जो सेक्सुअली एक्टिव हैं उन्हें वेश्या कहा जाता है। वे कहती हैं कि वे खुद को दोनों कहलाना पसंद करेंगी क्योंकि उन्हें इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ता है।
वे हमेशा कोशिश करती हैं कि उनके चारों तरफ जो लोग हैं उनसे बेहतर बनने और करने की कोशिश करें। अपने मेल कोएक्टर्स से बेहतर बनने की होड़ में नहीं रहती हैं।

अपनी क्षमता पर संदेह ना करें
एक समय ऐसा भी था जब उनकी सारी फिल्में बॉक्सऑफिस पर औंधे मुंह गिर रही थी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपना बेस्ट देकर इंडस्ट्री को अपना कायल बना लिया। उन्हें अपने टैलेंट और एटीट्युड पर पूरा भरोसा था। उनका मानना है कि इस पर ध्यान मत दो कि लाइफ आपको क्या दे रही है बस अपना बेस्ट देते जाओ और अपनी क्षमता और काबिलियत पर भरोसा मत छोड़ो। वे हमेशा अपने पैरों पर खड़ी रही हैं। कभी किसी से उम्मीद नहीं किया कि वे उनके लिए सपोर्ट में आए, उन्होंने सफलता का शिखर तक का सफर खुद ही तय किया। महिलाओं के काबिलियत को लेकर कंगना का मानना है कि महिलायें अपनी सफलता से ही दूसरों को बीट कर सकती हैं तो उन्हें अपने हाथ चलाने की क्या जरुरत है।

कड़ी मेहनत
कंगना रानाउत कड़ी मेहनत पर में यकीन रखती हैं। क्योंकि एक यही चीज है जो आपको लगातार सफलता की ओर लेकर जाने में आपको मदद करती है और आपसे बेस्ट करवाती है। वे हमेशा सिचुएशंस से सीख कर चलती हैं और उनसे निपटने के लिए तैयार रहती हैं। किसी काम के लिए सॉरी फील नहीं करती जिसके लिए वे जिम्मेदार नहीं हैं। वे अपने चारों तरफ की चीजों से और परिस्थितियों से इंस्पायर होती हैं। उनका मानना है कि समाज आपके मेंटल और आपके फिजिकल स्टेट को जज नही कर सकता ये आपकी खुद की लाइफ है कि आप इसे किस तरह से जीते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.