Move to Jagran APP

आरएसपी के 50 महिला संसाधन केंद्र स्थापित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : आरएसपी के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम के तहत परियोजना किशोरी

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 02:50 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 02:50 AM (IST)
आरएसपी के 50 महिला संसाधन केंद्र स्थापित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : आरएसपी के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम के तहत परियोजना किशोरी में युवा बालिका एवं महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए सशक्त बनाना है। इस परियोजना के तहत युवा व महिलाओं लिए पाश्वांचल के गांवों में 50 महिला संसाधन केन्द्र स्थापित किये गये हैं। विशेष रूप से महिलाओं को और सामान्य रूप से सामुदायों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिगी के आधार पर सेवायें प्रदान करने के लिए सामुदायिक सेवा केन्द्र स्थापित करने के प्रयास किये गये हैं ताकि दीर्घकाल तक डब्ल्यूआरसी स्थापित रहे।

loksabha election banner

इस दिशा में आयोजित दो दिवसीय ओरियंटल कार्यक्रम तथा दो दिवसीय उद्यम विकास कार्यक्रम मिटकुंदरी का डब्ल्यूआरसी मिटकुंदरी, करकेटा का डब्ल्यूआरसी रानी, लिडंरा के डब्ल्यूआरसी रीना, कोइलसुता का डब्ल्यूआरसी कल्याणी और खुटगांव के डब्ल्यूआरसी लीना, नुआगांव ब्लाक के खुटगांव पंचायत के सभी तथा लाठीकटा ब्लाक के सुइडीह पंचायत के असुरछपल के डब्ल्यूआरसी जय मां शक्ति, सुइडीह की महीसा मर्दनी, लोहादर का महिला उद्योग, कनारसुआं का मां लक्ष्मी और करलाखमन का तारिणी बालिका मंडल की 40 सदस्य इसमें हिस्सा लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य सामान्य सेवा केन्द्रों के लक्ष्य, विभिन्न गतिविधि एवं केन्द्र के लिए पहचान की गई छह प्रौद्योगिक थीम के संबंध में सदस्यों को कृषि, आर्ट एंड क्राफ्ट, फूड प्रोसे¨सग, इंफार्मेशन टैक्नालाजी, मशरूम खेती एवं स्वस्थ्य व स्वच्छता शामिल हैं। उद्यम विकास कार्यक्रम के दौरान उद्यम की पहचान एवं चयन, लीडरशिप दक्षता, प्रोजेक्ट प्रस्ताव का सूत्रीकरण, रिकार्ड रखना, सरकारी योजनायें, प्रबंधकीय दक्षता तथा संपूर्ण प्रबंधन प्रक्रियाओं की उद्यमी मनोवृत्ति को बढ़ाने पर बल दिया गया। इस कार्यक्रम के दौरान ग्रुप परिचर्चा, प्रस्तुतीकरण एवं व्यवहारिक सत्र का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.