Move to Jagran APP

केलवा जे फरेले घबदैय से उसपे सुगा...

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : बिहार का लोक पर्व छठ झारसुगुड़ा शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बुध

By Edited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 07:00 PM (IST)
केलवा जे फरेले घबदैय से उसपे सुगा...

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : बिहार का लोक पर्व छठ झारसुगुड़ा शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बुधवार की संध्या भगवान सूर्य को पहला व गुरुवार की सुबह दूसरा अ‌र्घ्य देने के साथ छठ संपन्न हो गया। शहर के विभिन्न छठ घाटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य दिया।

loksabha election banner

बुधवार के दिन से ही छठ पूजा करने वाले व्रतधारियों ने विधि-विधान से सुबह से ही पूजा की तैयारी करने के साथ निर्जला उपवास रखा और गुरुवार को सूर्य उपासना के साथ व्रतधारियों ने अपना निर्जला उपवास तोड़ा। छठ पूजा को लेकर शहर के विभिन्न घाटों में साफ-सफाई व अच्छे आकर्षक लाइटों से सजाया गया था। गुरुवार की सुबह सूर्य उगने से पहले ही छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं की भीड़ छठ घाटों पर एकत्रित हुई। जैसे ही सूर्य का उदय हुआ सभी व्रतधारियों ने भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर अपने परिवार की मंगल कामना कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद व्रतधारियों ने तालाब में ही सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद दिया। वैसे तो छठ पूजा पूर्वाचल वासियों का मुख्य त्यौहार है मगर कुछ वर्षो से पूर्वाचलवासियों के साथ सभी जाति धर्म के लोग भी छठ पूजा में बढ़चढ़कर अंश ग्रहण कर पूजा करते आ रहे हैं, जिससे छठ पूजा के समय तालाब व नदियों में पैर रखने तक की जगह नहीं रहती है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर के चौकीपाडा, स्थित तेली तालाब, बरोमाल, बीटीएम, पंचपडा, पुराना बस्ती आदि तालाबों में हजारों की संख्या में लोगों ने एक साथ जमा होकर सामूहिक रूप से छठ माई की पूजा-अर्चना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.