Move to Jagran APP

फोन टैपिंग में ओबामा को झटका, सीनेट में बिल गिरा

फोन टैपिंग को रोकने के लिए लाया गया विधेयक सीनेट में तीन मतों से गिर गया। इसे राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए झटका माना जा रहा है, क्योंकि आमलोगों के फोन को टैप करने का वह शुरुआत से विरोध करते रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 23 May 2015 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 07:09 PM (IST)
फोन टैपिंग में ओबामा को झटका, सीनेट में बिल गिरा

वाशिंगटन। फोन टैपिंग को रोकने के लिए लाया गया विधेयक सीनेट में तीन मतों से गिर गया। इसे राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए झटका माना जा रहा है, क्योंकि आमलोगों के फोन को टैप करने का वह शुरुआत से विरोध करते रहे हैं।

loksabha election banner

प्रतिनिधि सभा ने पिछले सप्ताह ही इस विधेयक को भारी बहुमत (338 पक्ष और 88 विरोध में) से पारित कर ऊपरी सदन के पास भेजा था। शनिवार को कराए गए मतदान में 57 सीनेटरों ने बिल के पक्ष में मत डाला, जबकि इसके लिए 60 मतों की आवश्यकता थी। विधेयक के पारित होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) को फोन टैप करने से रोका जा सकता था। गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर यह एजेंसी लाखों आमलोगों के फोन को टैप करती है, जिनका आतंकवाद से कोई लेनादेना नहीं होता या वे संदिग्ध की श्रेणी में भी नहीं आते हैं। जरूरी बहुमत नहीं होने पर सीनेट में पैट्रियट एक्ट को दो महीने का विस्तार देने को लेकर नया विधेयक लाया गया, लेकिन वह भी पारित नहीं हो सका। एक जून को इस कानून की मियाद खत्म हो रही है।

मोदी की शान में सिनेट ने पढ़े कसीदे

सीनेट में बहुमत के नेता मैक्कोनेल ने आठ जून तक के विस्तार को लेकर प्रस्ताव पेश किया, जिसे रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने खारिज कर दिया। सीनेट में एक सप्ताह अवकाश रहेगा। व्हाइट हाउस प्रवक्ता जोशुआ अर्नेस्ट ने बताया कि विधेयक को बचाने के लिए कोई 'प्लान-बी' नहीं है। संसद को ही अंतिम फैसला लेना है।

पढ़ें: अमेरिकी सिनेट ने उठाए धार्मिक स्वतंत्रता पर सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.