Move to Jagran APP

आइएस के 4 आतंकियों पर अमेरिका ने रखा 127 करोड़ का इनाम

अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) के चार आतंकियों के बारे में सुराग देने वालों को दो करोड़ डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) इनाम देने की घोषणा की है। इन आतंकियों के नाम हैं, अब्दुल अल रहमान मुस्तफा अल कदली, अबु मोहम्मद अल अदनानी, तरखान तेयूराजोविच बतीराशविली और तारिकबिन अल तहर।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 06 May 2015 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2015 07:59 PM (IST)
आइएस के 4 आतंकियों पर अमेरिका ने रखा 127 करोड़ का इनाम

वाशिंगटन। अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) के चार आतंकियों के बारे में सुराग देने वालों को दो करोड़ डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) इनाम देने की घोषणा की है। इन आतंकियों के नाम हैं, अब्दुल अल रहमान मुस्तफा अल कदली, अबु मोहम्मद अल अदनानी, तरखान तेयूराजोविच बतीराशविली और तारिकबिन अल तहर। टेक्सास में गोलीबारी की जिम्मेदारी आइएस द्वारा लेने के बाद अमेरिका ने यह घोषणा की है।

loksabha election banner

कदली पर सबसे ज्यादा

'रिवार्ड फॉर जस्टिस' कार्यक्रम के तहत अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सबसे ज्यादा 70 लाख डॉलर (करीब 44 करोड़ रुपये) का इनाम मुस्तफा अल कदली पर रखा है। अदनानी और बतीराशविली पर 50-50 लाख डॉलर (करीब 31 करोड़ रुपये) और तहर पर 30 लाख डॉलर करीब (19 करोड़ रुपये) का इनाम रखा है।

किसकी क्या भूमिका?

माना जाता है कि कदली इराक में आतंकी गतिविधियों का संचालन करने वाला शीर्ष कमांडर है। उसे अमेरिका ने पिछले साल मई में वैश्रि्वक आतंकियों की सूची में शामिल किया था। अदनानी संगठन का आधिकारिक प्रवक्ता बताया जाता है। बतीराशविली उत्तरी सीरिया में अपने संगठन के लिए युद्ध नीतियां तय करने के लिए जाना जाता है। वहीं, तहर संगठन के आत्मघाती बम दस्ते का कमांडर है।

हमले के पीछे हाथ होने की पुष्टि करने से इंकार

टेक्सास के गारलैंड में रविवार को मोहम्मद साहब पर आयोजित कार्टून प्रतियोगिता व प्रदर्शनी स्थल के बाहर गोलीबारी की आइएस द्वारा जिम्मेदारी लिए जाने के बावजूद व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि से इंकार किया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि अभी जांच जारी है। ऐसे में हमले के पीछे आइएस की भूमिका को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

पढ़ें : आइएस ने दी अमेरिका को धमकी, कहा और खौफनाक हमले होंगे

अभी जिंदा है बगदादी! चोट की वजह से हिलने में असमर्थ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.