Move to Jagran APP

यूरोपीय संघ से अलग हुअा ब्रिटेन, कैमरन जल्द छोड़ देंगे पीएम पद

डेविड कैमरन ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के पक्ष में प्रचार कर रहे थे, कैमरन ने कहा है कि वे अक्तूबर में नए नेतृत्व के सामने आने के बाद अपने पद से हट जाएंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 05:10 PM (IST)

लंदन। जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन (ईयू) से बाहर जाने के फैसले के बाद ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने पद से हटने की घोषणा कर दी है।
डेविड कैमरन ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के पक्ष में प्रचार कर रहे थे, कैमरन ने कहा है कि वे अक्तूबर में नए नेतृत्व के सामने आने के बाद अपने पद से हट जाएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्तों और महीनों में वे ब्रिटेन को स्थिरता देने की कोशिश करेंगे। ब्रिटेन के ईयू में बने रहने की वकालत करते हुए कैमरन ने कहा था कि ब्रिटेन के बाहर निकलने के गंभीर आर्थिक और राजनीतिक परिणाम होंगे। इंग्लैंड और वेल्स के लोगों ने ईयू से बाहर निकलने के पक्ष में वोट डाला है लेकिन नॉर्थन आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने ईयू में बने रहने के पक्ष में वोट दिया, लंदन में जनमत ईयू में बने रहने का हामी था।

loksabha election banner

ब्रेक्सिट रेफरेंडम का परिणाम आने के बाद इस्तीफा देने की घोषणा कर चुके ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन रानी से मिलने बकिंघम पैलेस पहुँच गए हैं।

पढ़ेंः जनमत संग्रह के फैसले के बाद बोले कैमरन, जल्द ही छोड़़ दूंगा पीएम पद

ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन (ईयू) से बाहर जाने के फैसले पर किसने क्या कहा?

टोनी ब्लेयर-ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने कहा है कि व्यक्तिगत तौर पर वे डेविड कैमरन के लिए बुरा महसूस कर रहे हैं।

डोनाल्ड टस्क-यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि बाकी के 27 सदस्य देश एकजुट रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कीथ वाज-लेबर पार्टी के सांसद कीथ वाज ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि लेबर पार्टी में नेतृत्व को लेकर कोई मुकाबला है।

डोनाल्ड ट्रंप- अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल डोनॉल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि ब्रिटेन की जनता ने अपने देश पर नियंत्रण वापस हासिल कर लिया है, अमरीका को भी ऐसा ही करना चाहिए।

फ्रांस्वा ओलांद- फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने ट्वीट किया- यूरोप अब पहले जैसा नहीं रह सकता।

बोरिस जॉनसन-लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन ने कहा- डेविड कैमरन हमारे समय के असाधारण राजनेताओं में से एक हैं।

यूरोपीय संघ- यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं ने साझा बयान जारी करके कहा- वे ब्रिटेन के फैसले पर खेद व्यक्त करते हैं लेकिन यूरोपीय संघ छोड़ने के उसके फैसले का सम्मान करते हैं।

एंजेला मर्केल-जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर जाने पर कहा कि हमारा लक्ष्य ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच घनिष्ठ संबंध हैं, जो भविष्य के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोमवार को ईयू , फ्रांस, इटली के नेता बर्लिन में मिलेंगे।

रूथ डेविडसन-स्कॉटलैंड की कंजरवेटिव नेता रूथ डेविडसन ने कहा है कि वो ईयू से हटने के ब्रिटेन के फैसले से निराश हैं। लेकिन इसमें भरोसा नहीं करतीं कि स्कॉटलैंड में अाजादी के लिए दूसरे जनमतसंग्रह से स्थिरता आएगी।

बराक अोबामा-

ईयू से ब्रिटेन के बाहर होने पर क्या असर पड़ेगा?

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग हो जाने की सूरत में अब भारत के छात्रों के लिए पढ़ाई के अवसर बढ़ेंगे क्योंकि ब्रिटेन पर यूरोपीय छात्रों के लिए कोई बाध्यता नहीं रह जाएगी।

ब्रिटेन के फैसले के बाद फिनलैंड की संसद का सत्र बुलाया गया।

यूरोपीय संघ से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.