Move to Jagran APP

तुगलकी फरमान-एक जैसी हेयर स्टाइल में दिखेंगे उत्तर कोरियाई

उत्तर कोरिया के सभी नागरिक अब एक ही तरह का हेयर स्टाइल रखेंगे। सरकार ने इस संबंध में एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। इसके अनुसार सभी पुरुषों को देश के शासक किम जोंग उन के हेयरस्टाइल की कॉपी करनी होगी। बाल की अधिकतम लंबाई दो सेमी हो सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 09:39 PM (IST)

जागरण डेस्क नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के सभी नागरिक अब एक ही तरह का हेयर स्टाइल रखेंगे। सरकार ने इस संबंध में एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। इसके अनुसार सभी पुरुषों को देश के शासक किम जोंग उन के हेयरस्टाइल की कॉपी करनी होगी। बाल की अधिकतम लंबाई दो सेमी हो सकती है। वहीं, महिलाओं की केश सज्जा किम की पत्नी रि सोल जु की तरह होगी। नेता के प्रति आस्था जताने के लिए इसे जरूरी बताया गया है। साथ ही कहा गया है कि आदेश की अवहेलना करने पर बाल जबरन काट दिए जाएंगे।

loksabha election banner

द टेलीग्राफ के मुताबिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले कलाकारों को इससे छूट दी गई है। दक्षिण कोरियाई अखबार चोसुन इल्बो के अनुसार इस आदेश का पालन करने के लिए स्कूलों और विश्र्वविद्यालयों के छात्रों को मजबूर किया जा रहा है। राजधानी प्योंग्यांग के सैलूनों में किम की तरह बाल कटाने के लिए युवाओं की कतार लगी हुई है। कुछ युवा संगठनों के कार्यकर्ता इसे अमल में लाने के लिए शहरों और गांवों में कैंचियों के साथ घूम रहे हैं। 2014 में भी इस तरह का आदेश जारी किया गया था। उस समय किम गूफी स्टाइल में बाल रखते थे।

दादा की कॉपी

किम ने इस साल की शुरुआत में नया हेयर स्टाइल अपनाया था। जानकारों के अनुसार यह हेयर स्टाइल उनके दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की कॉपी है। सूत्रों के अनुसार दादा की तरह दिखने के लिए किम प्लास्टिक सर्जरी का सहारा भी लेने वाले हैं।

अगले महीने उप मंत्री स्तरीय वार्ता

कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच अगले महीने उप मंत्री स्तरीय वार्ता होगी। 11 दिसंबर को उत्तर कोरिया के केसोंग में दोनों पक्षों की मुलाकात होगी। पानमुनजोन में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच गुरुवार को हुई बातचीत में इस पर सहमति बनी। इस दौरान उत्तर कोरिया ने हाल ही में सीमा पर विस्फोट में दो दक्षिण कोरियाई सैनिकों के घायल होने की घटना पर अफसोस जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.