Move to Jagran APP

अमेरिका में भारतीय सिख कैब ड्राइवर पर हमला, पगड़ी उतारकर फेंकी

अमेरिका में एक भारतीय सिख कैब चालक पर हुए हमले की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। यह हमला रविवार को किया गया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 18 Apr 2017 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 18 Apr 2017 03:05 PM (IST)
अमेरिका में भारतीय सिख कैब ड्राइवर पर हमला, पगड़ी उतारकर फेंकी
अमेरिका में भारतीय सिख कैब ड्राइवर पर हमला, पगड़ी उतारकर फेंकी

न्यूयॉर्क (पीटीआई)। अमेरिका में एक भारतीय सिख कैब ड्राइवर पर हुए हमले की जांच न्‍यूयार्क पुलिस ने शुरू कर दी है। सिख ड्राइवर पर यह हमला पैसेंजर ने ही किया था। जानकारी के मुताबिक कैब ड्राइवर का हरकीरत सिंह है।ड्राइवर का आरोप है कि पैसेंजर ने न सिर्फ उसको घूंसे मारे और उसकी पगड़ी को भी खींचकर जमीन पर गिरा दिया। इस हमले से हरकीरत इस कदर डर गए है कि अब वह वहां पर रहना भी नहीं चाहते हैं। उनका कहना है कि पैसेंजर उन्‍हें जान से मार देना चाहते थे। पुलिस इसे हेट क्राइम मानते हुए जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि सभी आरोपी नशे में थे। यह घटना रविवार सुबह न्यूयॉर्क में घटी।

loksabha election banner

हरकीरत पंजाब से एक वर्ष पहले ही अमेरिका गए थे। हमले के बाद उन्‍होंने कहा कि वह अब यहां काम नहीं करना चाहते हैं। उनका कहना था कि पैसेंजर ने उनकी पगड़ी को फेंककर उनके धर्म और उनकी आस्‍था का अपमान किया है, जिसे वह बर्दाश्‍त नहीं कर सकते हैं। यह घटना उस वक्‍त हुई है जब सोमवार को ही अमेरिका में सिखों की पहचान उनकी पगड़ी और उनके धर्म से जुड़ी जानकारी अन्‍य लोगों को देने के वहां 'टर्बन डे' मनाया गया था। इस दौरान काफी संख्‍या में सिख धर्म से जुड़े लोगों के अलावा अमे‍िरिकियों ने भी हिस्‍सा लिया था।

भारतीय सिख पर हुए इस हमले के बाद वहां के मेयर बिल डि ब्लेसियो ने ट्वीट कर घटना पर अफसोस जाहिर किया है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा कि हरकीरत, आपका यहां स्वागत है। आपके साथ जो हुआ वो गलत है। आपने न्यूयॉर्क पुलिस को कॉल कर सही कदम उठाया है।

गौरतलब है कि पिछले सप्‍ताह ही अमेरिका में रह रहे सिखों ने अमेरिकियों को सिखों और सिख धर्म की जानकारी देने के लिए एक अवेयरनेस प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस पर काफी पैसा खर्च किया जा रहा है। अमेरिका में सिखों पर हुए कुछ हमलों के बाद इस प्रोग्राम को लॉन्च करने का फैसला लिया गया था। इसके तहत ही पिछले दिनों टाइम्स स्क्वेयर पर करीब आठ हजार लोगों ने 'टर्बन डे' में पगड़ी पहनकर इसमें हिस्‍सा लिया था।

अपनी शिकायत में हरकीरत ने बताया है कि उन्‍होंने मैंने तीन पुरुषों और एक महिला को कैब में बिठाया था। सुबह पांच बजे करीब मैडिसन स्क्वायर गार्डन से उन्‍हें पिक किया था। इन्हें लेकर मैं ब्रोंक्स पहुंचा। इसके बाद इन लोगों ने मुझ पर आरोप लगाया कि मैंने उन्हें गलत एड्रेस पर पहुंचा दिया। उनके के मुताबिक वह सभी लोग नशे में थे और उससे बद्तमीजी करने लगे।

मामला बढ़ता देख उन्‍होंने उन लोगों से 41.76 डॉलर किराया देकर दूसरी कैब हायर करने को कहा। इसके बाद उनके मौजूद एक पैसेंजर भड़क गया और गाड़ी के मीटर को तोड़ने की कोशिश करने लगा। उसने हरकीरत को घूंसे भी मारे और बाद में उसकी पगड़ी खींचकर नीचे फेंक दी। हरकीरत ने बताया कि वह उससे उसका फोन भी छीन लेना चाहते थे। इस घटना से वह काफी डर गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.