Move to Jagran APP

भारत-अमेरिका की दोस्ती विश्व हित में, दोनों का उद्देश्य दुनिया को आतंकवाद से बचाना: मोदी

पीएम मोदी ने वॉल स्ट्रीट जनरल के एक लेख में कहा है कि भारत और अमेरिका को मिलकर सुनिश्चित करना होगा कि समुद्री क्षेत्र बहाल व सुरक्षित रहे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 02:52 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 08:30 AM (IST)
भारत-अमेरिका की दोस्ती विश्व हित में, दोनों का उद्देश्य दुनिया को आतंकवाद से बचाना: मोदी
भारत-अमेरिका की दोस्ती विश्व हित में, दोनों का उद्देश्य दुनिया को आतंकवाद से बचाना: मोदी

वाशिंगटन (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत-अमेरिका की दोस्ती से हमेशा विश्व को लाभ मिला है। दोनों का उद्देश्य दुनिया को आतंकवाद, उग्र विचारधारा व गैर पारंपरिक सुरक्षा खतरों से बचाना है।

loksabha election banner

वॉल स्ट्रीट जनरल में प्रकाशित आलेख में मोदी ने कहा कि एक साल पहले जून में जब वह अमेरिका आए थे तब यूएस कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन में उन्होंने कहा था कि दोनों अपने अतीत से ऊपर उठकर एक नई इबारत लिखने की राह पर हैं। इस बार वह आए तो लग रहा है कि दोनों के बीच विश्वास तेजी से बढ़ा है। एक दूसरे के राजनीतिक मूल्यों और समृद्धि में यकीन करने से संबंध मजबूत हो चुके हैं। बात चाहे साइबर स्पेस के नियम गढ़ने की हो, भारत-प्रशांत क्षेत्र में राहत कार्य चलाने की या फिर अफ्रीका में शांति स्थापना करने वाले लोगों के प्रशिक्षण की बात हो, हर जगह हमने बेमिसाल काम किया है।

मोदी ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर सुनिश्चित करना होगा कि समुद्री क्षेत्र सुरक्षित रहे और सबके लिए बहाल हो। दक्षिण चीन सागर का जिक्र करते हुए उन्होंने यह बात कही। इस समुद्री क्षेत्र पर चीन अपना एकाधिकार मानता है।

मोदी ने कहा कि दोनों देशों के व्यापारिक संबंध 115 अरब डालर सालाना तक पहुंच चुके हैं। इसमें और बढ़ोतरी होने की संभावना है। भारतीय कंपनियों ने अमेरिका के निर्माण उद्योग में 15 अरब डालर का निवेश कर रखा है जबकि अमेरिकी कंपनियां यहां 20 अरब डालर का कारोबार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होते ही एक जुलाई से भारत 1.3 अरब लोगों के समग्र बाजार के तौर पर स्थापित हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी ने कहा- 'भारत का सच्चा मित्र है अमेरिका', राष्ट्रपति ट्रंप के साथ बैठक जारी

यह भी पढ़ें: मोदी-ट्रंप मुलाकात से पहले भारत को बड़ी कामयाबी, सलाहुद्दीन अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.