Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति रोड्रिग डूटर्टे के बोल, फिलीपींस को पट्टे से बंधा कुत्‍ता समझना बंद करे यूएस

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो डूटर्टे ने अमेरिका पर तीखा प्रहार करते हुए कहा हैै कि वह फिलीपींस को किसी पट्टे से बंधे कुत्‍ते की तरह न समझे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 02:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 06:10 PM (IST)

मनीला, रायटर। पुराने सहयोगी फिलीपींस और अमेरिका के बीच की दूरी बढ़ती ही जा रही है। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने कहा है कि उनका देश अमेरिका का पालतू नहीं है। साथ ही अमेरिका के साथ रक्षा समझौते की संभावनाओं को भी खारिज कर दिया है।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए अश्लील शब्दों का प्रयोग कर चुके दुर्तेते ने बीते हफ्ते अमेरिका के साथ रिश्ते तोड़ने का भी एलान किया था। इसके बाद से अमेरिका तनाव कम करने की कोशिशों में जुटा था। लेकिन, दुर्तेते के तेवर से लगता है कि वे इसके लिए तैयार नहीं हैं।

जापान रवाना होने से पहले मंगलवार को उन्होंने कहा कि वे अपने देश में विदेशी सैनिकों की मौजूदगी नहीं चाहते। उनके सत्ता में रहते अमेरिका को फिलीपींस के साथ रक्षा समझौता भूल जाना चाहिए। उन्होंने अमेरिका को फिलीपींस के साथ पालतू जानवर की तरह व्यवहार नहीं करने की भी नसीहत दी।

दूसरी ओर, मनीला में अमेरिकी राजदूत फिलिप गोल्डबर्ग ने कहा कि है कि फिलीपींस आतंकी संगठनों के गंभीर खतरे का सामना कर रहा है। इससे निपटने के लिए दक्षिणी फिलीपींस में अमेरिका सैन्य मौजूदगी बनाए रखना चाहता है। इस क्षेत्र में फिलहाल करीब सौ अमेरिकी सैनिक हैं जो स्थानीय बलों को प्रशिक्षित करते हैं। गौरतलब है कि इसी साल 30 जून को सत्ता संभालने वाले दुर्तेते का मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ अभियान को लेकर पश्चिमी देशों से गहरा मतभेद है।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.