Move to Jagran APP

पनामा पेपर्स लीक मामले में बोले शरीफ, मेरे खिलाफ साजिश हो रही है

पेशी से पहले प्रधानमंत्री ने सुबह अपने परिजनों और करीबी सहयोगियों से विचार विमर्श किया है। शरीफ ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके साथ आने के लिए मना किया है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 05:17 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 07:45 PM (IST)
पनामा पेपर्स लीक मामले में बोले शरीफ, मेरे खिलाफ साजिश हो रही है

इस्लामाबाद, प्रेट्र । भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण मुश्किलों में घिरे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ गुरुवार को पनामा पेपर्स लीक मामले की जांच कर रही संयुक्त जांच समिति (जेआइटी) के सामने पेश हुए। उनसे करीब तीन घंटे तक पूछताछ चली। भ्रष्टाचार मामले में जांच समिति के सामने पेश होने वाले वह देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। हालांकि, शरीफ ने कहा कि उनके परिवार ने कुछ भी गलत नहीं किया है। लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई उनकी सरकार के खिलाफ यह साजिश है।

loksabha election banner

तीसरी बार प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाल रहे 67 वर्षीय शरीफ ने पेशी के बाद पत्रकारों से कहा, 'मैंने जेआइटी के सामने अपना पक्ष रख दिया है। आरोपों का प्रधानमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल से कोई लेनादेना नहीं है। ये आरोप मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ निजी स्तर पर लगाए गए हैं। मैंने अपने जन्म से भी पहले के विवरण दे दिया है।' शरीफ अपने बड़े बेटे हुसैन, भाई व पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ, दामाद मुहम्मद सफदर और अपने शीर्ष सहयोगियों के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच न्यायिक अकादमी पहुंचे।

अकादमी में जेआइटी का अस्थायी सचिवालय बनाया गया है। इस दौरान बड़ी संख्या में पीएमएल-एन के कार्यकर्ता अकादमी के पास मौजूद रहे। जेआइटी के प्रमुख वाजिद जिया ने प्रधानमंत्री को मामले से जुड़े सभी दस्तावेजों के साथ 15 जून को सुबह 11 बजे पेश होने के लिए कहा था। शरीफ ने कहा, 'विरोधियों ने मेरे खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। हालांकि न तो अतीत और न ही वर्तमान में मेरे और परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई आरोप साबित हुआ। मुझे यकीन है कि इस जांच का नतीजा भी अलग नहीं होगा।'

क्या है मामला

पनामा पेपर्स लीक में शरीफ और उनके परिवार के भ्रष्टाचार मामले उजागर हुए थे। इसके बाद उनको संसद की सदस्यता के अयोग्य करार देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में कई याचिका डाली गई। इसमें 1990 के दशक में मनी लांड्रिंग, विदेशी कंपनियों में पैसे लगाने और लंदन में कई संपत्तियां खरीदने के आरोप लगाए गए।

सुप्रीम कोर्ट ने बनाया जेआइटी

सुप्रीम कोर्ट ने इस साल 20 अप्रैल को अपने फैसले में छह सदस्यीय जेआइटी गठित करने और उसे प्रधानमंत्री, उनके बेटों और दूसरों को बुलाने का अधिकार दिया था। समिति को 60 दिनों में शरीफ परिवार से जुड़े भ्रष्टाचार मामलों की जांच पूरी करने को कहा गया है।

भाई को भी बुलाया

जेआइटी ने नवाज शरीफ के भाई और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को इस शनिवार को अपना बयान दर्ज कराने को कहा है। समिति शरीफ के बेटों हुसैन और हसन से अनुचित कारोबार के मामले में पहले ही पूछताछ कर चुकी है।
 

यह भी पढ़ें: हाफिज सईद नजरबंदी मामले में 19 को आएगा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.