Move to Jagran APP

9/11 हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति के वीटो को यूएस कांग्रेस ने किया खारिज

अमेरिकी राष्ट्रपति के आठ वर्षो के शासनकाल में यह पहला मौका है जब उनके वीटो को सीनेट ने दरकिनार किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 01:06 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 08:49 AM (IST)
9/11 हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति के वीटो को यूएस कांग्रेस ने किया खारिज

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी सीनेट ने ध्वनिमत से राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा 9/11 बिल पर लगाए गए वीटो को दरकिनार करने के पक्ष में मतदान किया। अमेरिकी राष्ट्रपति के आठ वर्षो के शासनकाल में यह पहला मौका है जब उनके वीटो को सीनेट ने दरकिनार किया है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति ने 9/11 के पीडि़तों को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति देने वाले बिल पर वीटो लगाया था।वीटो दरकिनार करने के पक्ष में बुधवार को 97 मत पड़े जबकि वीटो के पक्ष में केवल एक ही मत रहा। केवल ओबामा के सहयोगी नेवाडा डेमोक्रेट हैरी रेइड ने पक्ष में मतदान किया था। बाद में प्रतिनिधि सभा में भी यही स्थिति रही।

पढ़ेंः अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा- भारत एक जिम्मेदार देश पर पाकिस्तान उलझा हुआ

यह दुर्लभ मामला है जब ओबामा को गंभीर झटका लगा है। आतंकवाद के पोषण करने वालों के खिलाफ न्याय अधिनियम (जास्टा) नाम वाले बिल के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कड़ी मेहनत की थी। इस झटके से पता चलता है कि व्हाइट हाउस कमजोर पड़ चुका है। ओबामा ने अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल में अभी तक 12 वीटो लगाए हैं। अभी तक उनके किसी वीटो को दरकिनार नहीं किया गया था। उनसे पहले राष्ट्रपति रहे जार्ज डब्ल्यू बुश ने 12 वीटो लगाए थे जिनमें से चार दरकिनार किए गए थे।

ओबामा ने रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सीनेट नेताओं को भेजे गए पत्र में कहा था, 'मेरा मानना है कि कानून के रूप में जास्टा लागू करना अमेरिका के राष्ट्रीय हितों के लिए नुकसानदेह रहेगा। पेंटागन, सेवा के सदस्यों, राजनयिकों और गुप्तचर सेवाओं के लिए यह विनाशकारी परिणाम वाला साबित होगा।'

पढ़ेंः हिलेरी, ट्रंप की सीधी बहस से टूटा 36 साल पुराना रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.