PreviousNext

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल छोड़ने में सक्षम इंजन का परीक्षण

Publish Date:Sun, 19 Mar 2017 04:13 PM (IST) | Updated Date:Sun, 19 Mar 2017 04:21 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल छोड़ने में सक्षम इंजन का परीक्षणउत्तर कोरिया ने किया मिसाइल छोड़ने में सक्षम इंजन का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से सभी धमकियों को दरकिनार करते हुए उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है।

सियोल (रायटर)। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और तमाम रोक-टोक के बावजूद उत्तर कोरिया ने रविवार को मिसाइल को लंबी दूरी तक ले जाने में सक्षम रॉकेट का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा है कि अब उनका देश अंतर महाद्वीपीय मिसाइल (आइसीबीएम) का परीक्षण करने के करीब है। इस मिसाइल टेस्ट के बाद दुनिया के ज्यादातर देश परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के निशाने पर आ जाएंगे। इस बीच अमेरिका और चीन ने मिलकर उत्तर कोरिया के मामले को सुलझाने का फैसला किया है।

उच्च क्षमता वाला यह रॉकेट उत्तर कोरिया के टोंगचांग री स्टेशन से छोड़ा गया। परीक्षण के बाद तानाशाह किम जोंग ने कहा कि इस सफल परीक्षण से उनके देश के रॉकेट उद्योग को ताकत मिलेगी और वह विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले रॉकेट तैयार कर सकेगा।

इस बीच चीन यात्रा पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने अपने चीनी समकक्ष के साथ बात करके उत्तर कोरिया के बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जताई है। दोनों देशों ने साथ मिलकर उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने का फैसला किया है। उत्तर कोरिया अभी तक पांच परमाणु परीक्षण और आधा दर्जन से ज्यादा मिसाइल परीक्षण कर चुका है।

ऊंचे पहाड़ी व जंगली इलाके में स्थित लांचिंग पैड के आसपास गतिविधियां महसूस की गई थीं। लेकिन प्राकृतिक कारणों से गोपनीय रहने वाले इस इलाके को उत्तर कोरिया ने परीक्षणों के लिए खासतौर पर विकसित किया है। प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया ने इस परीक्षण पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

यह भी पढ़ें: खत्म हो चुका है धैर्य, उत्तर कोरिया पर हमला कर सकता है अमेरिका

यह भी पढ़ें: सीरिया के अलेप्‍पो में नमाजियों पर हवाई हमला, 42 की मौत; 100 से अधिक घायल

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:North Korea conducts high thrust engine test(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सौम्या स्वामीनाथन संयुक्त राष्ट्र समूह में नियुक्तब्रिटिश उच्चायुक्त पर हमला करने वाले की मौत की सजा बहाल
यह भी देखें