Move to Jagran APP

ईसीओ सदस्यों में और निकटता चाहते हैं नवाज

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आर्थिक सहयोग संगठन (ईसीओ) के सदस्य देशों से सहयोग को और अधिक गहरा करने की अपील की है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 01 Mar 2017 05:04 PM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2017 10:54 PM (IST)
ईसीओ सदस्यों में और निकटता चाहते हैं नवाज
ईसीओ सदस्यों में और निकटता चाहते हैं नवाज

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आर्थिक सहयोग संगठन (ईसीओ) के सदस्य देशों से सहयोग को और अधिक गहरा करने की अपील की है। पूरे क्षेत्र की सामूहिक क्षमता का पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए उन्होंने इसे जरूरी बताया। ईसीओ के सदस्य देशों में दुनिया की 16 फीसद आबादी निवास करती है।

loksabha election banner

10 देशों के इस समूह का 13वां सम्मेलन बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच इस्लामाबाद में हुआ। शरीफ ने उद्घाटन करते हुए कहा कि सदस्य देशों को आपस में व्यापार और संपर्क बढ़ाने का प्रयास तेज करना चाहिए। सम्मेलन की शुरुआत में शरीफ को सर्वसम्मति से समूह का चेयरमैन चुना गया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, सदस्य देशों को चाहिए कि वे ईसीओ को अपनी पूरी संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद करें। यह क्षेत्र विश्व की 16 फीसद आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। हम एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, लेकिन हमारा साझा व्यापार कम है।

यह भी पढ़ें- 

हमें आपस में सहयोग बढ़ाने की जरूरत है ताकि हम अपनी सामूहिक क्षमता का दोहन कर सके। उन्होंने सदस्य देशों से चीन-पाक आर्थिक गलियारा से लाभ उठाने की भी अपील की। सम्मेलन में अफगानिस्तान, अजरबेजान, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान समेत सभी 10 देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- 

ईरान, तुर्की, अजरबेजान, तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान का प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्रपति ने किया। किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री और उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री सम्मेलन में मौजूद थे। हालिया तनाव के कारण अफगानिस्तान ने अपनी हिस्सेदारी निम्न स्तर पर रखी और इस्लामाबाद में तैनात राजदूत को इसमें भेजा। चीन और संयुक्त राष्ट्र को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.