Move to Jagran APP

सूर्य की सतह पर होने वाले हलचलों का अद्भुत वीडियो

नासा के सोलर डायनामिक्‍स आब्‍जरवेटरी स्‍पेसक्राफ्ट ने हमारे सबसे नजदीक के तारा सूर्य पर मचने वाले हलचलों को रिकार्ड किया है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 11:16 AM (IST)

सूर्य के नजदीक जाने की कल्पना करना जहां काफी कठिन है वहीं नासा स्पेसक्राफ्ट ने 4के रेज्योलूशन वाली सूर्य की वीडियो को रिकार्ड किया है। इस वीडियो में हमारे सबसे नजदीक के तारा सूर्य पर मचने वाले हलचलों को रिकार्ड किया गया है।

loksabha election banner

नासा ने खोजा बौने ग्रह का चांद

यह वीडियो नासा के शक्तिशाली सोलर डायनामिक्स आब्जरवेटरी के द्वारा 17 अप्रैल को लिया गया। सनस्पॉट में तेज सोलर फ्लेयर को इस वीडियो में रिकार्ड किया गया है जो ऐसी रोशनी की चमक है जिससे आंखें चौंधिया जाएंगी।

वीडियो के विवरण में नासा ने लिखा है, ‘रेडिएशन का पावरफुल धमाका सोलर फ्लेयर है।‘ फ्लेयर से निकलने वाला हानिकारक रेडिएशन पृथ्वी के वायुमंडल के जरिए नहीं गुजर सकती है और इसलिए मनुष्यों व अन्य वस्तुओं को नुकसान नहीं पहुंचता। हालांकि यह जब काफी तेज होता है तो यह वायुमंडल के उन परतों को अस्त-वयस्त कर सकता है जहां जीपीएस और कम्युनिकेशन सिग्नल का आवागमन होता है।

17 अप्रैल को फ्लेयर ने रेडियो सिगनल को प्रभावित किया था। सूर्य पर लगातार निगरानी करने वाले एसडीओ स्पेसक्राफ्ट ने तीखे अल्ट्रावायलेट लाइट के अनेकों वेवलेंथ का वीडियो रिकार्ड किया।

प्राइवेट स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष जाएंगे नासा के अंतरिक्षयात्री

सूर्य के हिस्से ‘एआर 2529’ के इस अद्भुत दृश्य को नासा के एसडीओ ने पहली बार रिकार्ड नहीं किया है बल्कि इस माह के शुरुआत में सोलर आब्जर्वेटरी ने सूर्य की ओर के सक्रिय क्षेत्रों को और सनस्पॉट में सर्वाधिक गर्म प्लाजमा के बहाव को भी रिकार्ड किया था। मिशन के वैज्ञानिकों ने कहा, ‘इस वक्त सनस्पॉट इतना बड़ा होता है कि यह तीन पृथ्वी को निगल सकता है।‘

नासा ने 2010 में सूर्य और अंतरिक्ष के मौसम पर नजर रखने के लिए एसडीओ स्पेसक्राफ्ट लांच किया था। यह स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में स्पेसक्राफ्ट की टीम में से एक है जो सन फ्लेयर्स के लिए सूर्य को मॉनिटर करता है साथ ही अंतरिक्ष के मौसम को भी देखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.