Move to Jagran APP

मुस्लिम मॉडल नादिया मिनाज ने लगा ली फांसी क्‍योंकि....

एक मुस्लिम मॉडल नादिया मिनाज ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी क्‍योंकि उसे डर था कि उसके माता-पिता उसकी अरेंज मैरिज कर देंगे। हालांकि, बाद में नादिया को यह पता चल गया था कि जिसे वह अपने माता-पिता समझती थी, वे उसके अंकल-आंटी थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2015 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2015 09:43 PM (IST)
मुस्लिम मॉडल नादिया मिनाज ने लगा ली फांसी क्‍योंकि....

लंदन। एक मुस्लिम मॉडल नादिया मिनाज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी क्योंकि उसे डर था कि उसके माता-पिता उसकी अरेंज मैरिज कर देंगे। हालांकि, बाद में नादिया को यह पता चल गया था कि जिसे वह अपने माता-पिता समझती थी, वे उसके अंकल-आंटी थे।

loksabha election banner

ग्रेटर मैंचेस्टर की रहने वाली नादिया को डर था कि साबिर हुसैन और रुखसाना कौसर उसकी शादी किसी अन्य व्यक्ित के साथ कर देंगे, जबकि वह तीन साल पहले ही उमर रसूल नाम के व्यक्ित से अपनी पसंद से शादी कर चुकी थी। हालांकि, मॉडल के परिजनों ने उस शादी को कभी स्वीकार नहीं किया।

नादिया ने आखिर में पिछले साल दिसंबर में फैमिली कोर्ट में जाकर जबरन विवाह से संरक्षण के लिए मदद मांगी। कोर्ट ने उसके मां-बाप के खिलाफ आदेश भी जारी कर दिया था। मगर, इस घटना के पांच महीने बाद नादिया ने अपने बेडरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

इस मामले में अब फैसला आया है कि नादिया ने अवसाद ग्रस्त बीमारी से पीड़ित होने के बाद खुदकुशी कर ली थी। हेवुड में जांचकर्ता ने बताया कि नादिया ने अपने बचपन में झेले दर्दनाक अनुभव का सामना किया था। वह यौन दुर्व्यवहार का शिकार भी हुई थी। अपने परिवार के साथ उसके बहुत तनावपूर्ण रिश्ते थे।

मॉडल 16 वर्ष की उम्र में अपना घर छोड़ने के बाद साल 2010 में 24 वर्षीय रसूल के संपर्क में आई और इसके एक साल बाद उन्होंनं इस्लामिक रीति-रिवाज से रसूल के साथ शादी कर ली थी। इस दंपति की एक बेटी भी हुई, जो अब तीन साल की है। मगर, इस शादी को उसके घर वालों ने कभी स्वीकार नहीं किया और इंग्िलश कानून के हिसाब से भी कभी इसकी पुष्टि नहीं की गई।

नादिरा को डर था कि उसके माता-पिता उसकी अरेंज मैरिज करवा देंगे, इससे बचने के लिए उसने मैंचेस्टर की फैमिली कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.