Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अश्वेतों के साथ हिंसा पर अमेरिका में हजारों लोग फिर सड़क पर

अमेरिका में श्वेत पुलिस कर्मियों की कार्रवाई में मारे गए अश्वेतों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर हजारों लोग फिर सड़कों पर जमा हुए और रैलियां निकालीं। इसे लेकर अमेरिकी शहरों में पिछले कई सप्ताह से विरोध प्रदर्शन जारी है।

By Sachin kEdited By: Updated: Sun, 14 Dec 2014 11:41 PM (IST)
Hero Image

न्यूयॉर्क। अमेरिका में श्वेत पुलिस कर्मियों की कार्रवाई में मारे गए अश्वेतों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर हजारों लोग फिर सड़कों पर जमा हुए और रैलियां निकालीं। इसे लेकर अमेरिकी शहरों में पिछले कई सप्ताह से विरोध प्रदर्शन जारी है।

राजधानी वाशिंगटन में शनिवार को आयोजित 'जस्टिस फॉर ऑल मार्च' में प्रदर्शनकारियों के साथ अश्वेत माइकल ब्राउन व एरिक गार्नर के परिजन भी मौजूद थे। यह प्रदर्शन उसी विरोध आंदोलन का एक हिस्सा है, जो 18 वर्षीय निहत्थे ब्राउन को अगस्त में गोली मारे जाने के बाद शुरू हुआ है।

मिसौरी के फर्ग्यूसन में हुई इस हत्या के मामले में पिछले महीने ग्रैंड ज्यूरी ने आरोपी पुलिस अधिकारी डैरेन विल्सन पर अभियोग नहीं चलाने का फैसला किया था। इसके बाद स्टेटन आइलैंड में छह बच्चों के पिता गार्नर की हुई मौत के मामले में भी एक अन्य ज्यूरी ने एक और श्वेत पुलिस कर्मी पर आरोप तय करने से इन्कार कर दिया था।

इन दो मामलों के अलावा पिछले महीने क्लीवलैंड पुलिस की गोली से 12 वर्षीय तामिर राइस उस समय मारा गया, जब वह खिलौना बंदूक लहरा रहा था। इन मौतों से अमेरिका में पुलिस के रवैये को लेकर आक्रोश पैदा हो गया। खासतौर पर अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिकों में कानून व्यवस्था के प्रति अविश्वास पैदा हो गया। इस मसले पर न्यूयॉर्क व बर्कले समेत कई शहरों में भी रैली निकाली गई।

पढ़ेंः अमेरिका में अश्वेत को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी का इस्तीफा

साउथ अफ्रीका टेस्ट टीम के पहले अश्वेत कप्तान बने हाशिम अमला