Move to Jagran APP

जीवन के अनुकूल ग्रह का पता चला

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने केपलर-62एफ नामक ग्रह खोज लेने का दावा किया है यह ग्रह जीवन के अनुकूल है

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 08:47 PM (IST)
जीवन के अनुकूल ग्रह का पता चला

लॉस एंजिलिस, प्रेट्र। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने जीवन के अनुकूल ग्रह का पता लगाने का दावा किया है। केपलर-62एफ नामक यह ग्रह पृथ्वी से 12 सौ प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। खगोलशास्ति्रयों ने बताया कि नए ग्रह का आकार पृथ्वी से 40 फीसद ज्यादा है।

loksabha election banner

पढ़ें - धरती से दूर लाल ग्रह पर भी लगातार बदलता है मौसम

नासा के केपलर अभियान के तहत लाइरा तारामंडल में मौजूद इस ग्रह का पता चला। वैज्ञानिकों ने इसकी सतह पथरीली और वहां समुद्र की संभावना जताई है। पांच ग्रहों में केपलर-62एफ का नंबर सबसे बाद में आता है। ये सभी एक तारे की परिक्रमा करते हैं। यह तारा सूर्य से छोटा है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया लॉस एंजिलिस के विशेषज्ञों ने बताया कि नए ग्रह के वातावरण में कई ऐसे घटकों का पता चला है जो उसे गर्म रखने में सहायक हैं।

पढ़ें - जानिए, एक और धरती का रहस्य, केपलर ने खोजे 1284 ग्रह

इस वजह से वहां पानी होने की संभावना जताई गई है। खगोलशास्ति्रयोंने इन परिस्थितियों को जीवन के लिए अनुकूल बताया है। तारे से अत्यधिक दूरी पर होने के कारण वातावरण को गर्म रखने के लिए केपलर-62एफ पर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा पृथ्वी की तुलना में अधिक होने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.