Move to Jagran APP

आज भी भारत में रहते हैं सबसे ज्यादा गुलाम, सर्वे में खुलासा

आधुनिक किस्म की गुलामी के मामले में भारत का स्थान सबसे उपर है जहां सबसे ज्यादा 18.3 मिलियन लोग आधुनिक किस्म की गुलामी करते हैं।

By Atul GuptaEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2016 05:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2016 05:11 AM (IST)

नई दिल्ली। भारत को अंग्रेजी राज की गुलामी से आजाद हुए 68 साल होने वाले हैं लेकिन आपको ये जानकर आशचर्य होगा कि दुनियाभर के मुकाबले भारत में आज भी सबसे ज्यादा गुलाम पाए जाते हैं।

loksabha election banner

मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एक स्ंस्था वॉक फ्री फाउंडेशन के मुताबिक दुनियभर में के 46 फीसदी लोग एक तरह की गुलामी में जी रहे हैं जिन्हें फैक्ट्रियों में खानों में या खेतों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।

तीसरे गुलाम समीकरण के मुताबिक कई लोगों को सैक्स गुलामों के तौर पर भी बेचा जाता है या उन्हें उधारी या ब्याज के नाम पर ऐसा घसीटा जाता है कि वो बंधुआ मजदूर बनकर रह जाते हैं।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दुनियभर के गुलामों की जनसंख्या का सबसे बड़ा हिस्सा एशिया में है जोकि आधुनिक गुलामी के शिकार हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक आधुनिक किस्म की गुलामी के मामले में भारत का स्थान सबसे उपर है जहां सबसे ज्यादा 18.3 मिलियन लोग आधुनिक किस्म की गुलामी करते हैं।

भारत के बाद दूसरे नंबर पर चीन है जहां 3.4 मिलियन और तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है जहां लोग आधुनिक गुलामी के तले दबे हुए हैं।ॉ

पढ़ें- गुलामी के प्रतीकों को बदलने की उठाई मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.