Move to Jagran APP

भारत को 1.1 अरब यूरो की आर्थिक सहायता देगा जर्मनी

जर्मनी विकास कार्यो में मदद के लिए अब तक 15 अरब यूरो से अधिक की राशि का प्रतिबद्धता दे चुका है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 07:51 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 08:08 PM (IST)
भारत को 1.1 अरब यूरो की आर्थिक सहायता देगा जर्मनी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सौर ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाते हुए जर्मनी चालू वित्त वर्ष में भारत को 1.1 अरब यूरो की आर्थिक मदद देगा। यह धनराशि भारत को आधिकारिक विकास सहायता के रूप में मिलेगी।

loksabha election banner

इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव शक्तिकांत दास ने दी। दास ने जर्मनी की अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसियों के नए भवन के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि विकास के मामले में भारत और जर्मनी के रिश्ते 1958 से चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश सतत विकास के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं। दास ने कहा कि विगत में जर्मनी ने भारत में स्टील और विनिर्माण के क्षेत्र में सार्वजनिक उपक्रमों की स्थापना में अहम सहयोग दिया था।

दास ने बताया कि जर्मनी विकास कार्यो में मदद के लिए अब तक 15 अरब यूरो से अधिक की राशि का प्रतिबद्धता दे चुका है। इस साल भी लगभग 1.1 अरब यूरो भारत को आधिकारिक विकास सहायता के रूप में मिलने का अनुमान है। यह राशि सौर ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्यो पर खर्च होगी।

इस मौके पर भारत में जर्मनी के राजदूत मार्टिन नेय ने कहा कि दोनों देश गरीबी और असमानताएं मिटाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जर्मनी की अंतराष्ट्रीय एजेंसियां जैसे जीआइजेड और केएफडब्ल्यू भारत में गंगा की सफाई और स्वच्छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों में अपना सहयोग कर रही हैं। इसके साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा और सोलर फोटोवोल्टिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर भी जोर दिया जा रहा है।

पढ़ें- हिटलर के जन्मस्थल को ढहाने के फैसले पर लगी रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.