PreviousNext

ईयू ने सीरिया के 16 वैज्ञानिकों व सैन्य अफसरों पर लगाया प्रतिबंध

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 06:04 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 06:04 PM (IST)
ईयू ने सीरिया के 16 वैज्ञानिकों व सैन्य अफसरों पर लगाया प्रतिबंधईयू ने सीरिया के 16 वैज्ञानिकों व सैन्य अफसरों पर लगाया प्रतिबंध
पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों ने इस हमले के लिए सीरिया की बसर-अल-असद सरकार को जिम्मेदार ठहराया था।

ब्रसेल्स, रायटर। यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने सोमवार को सीरिया के 16 वैज्ञानिकों और सैन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इन पर अप्रैल माह में सीरिया के कुछ इलाकों में हुए रासायनिक हमले में शामिल होने का आरोप है। इस हमले में बड़ी संख्या में सीरियाई नागरिक मारे गए थे। इस हमले की कई देशों ने निंदा भी की थी।

पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों ने इस हमले के लिए सीरिया की बसर-अल-असद सरकार को जिम्मेदार ठहराया था। उनका तर्क था कि सीरिया के विद्रोहियों में इतनी क्षमता नहीं है कि वे इस तरह के हमले कर सकते हैं। द इंटरनेशनल केमिकल वेपन वाचडॉग के अनुसार इस हमले में सरीन नामक टॉक्सिन का प्रयोग हुआ था। सीरियाई अधिकारी लगातार इस बात का खंडन करते रहे हैं। इस मामले में ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिश जॉनसन का कहना है कि ईयू की इस कार्रवाई से यह संदेश जाता है कि कोई भी देश अगर रासायनिक हमला करेगा, तो उस पर भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।

क्या है सरीन

सरीन एक गंधहीन और रंगहीन तरल विष है। इसका उपयोग रासायनिक हथियारों के निर्माण में किया जाता है। यह मानव जीवन के लिए खतरनाक है। इसके उपयोग से मनुष्य का नर्व सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) प्रभावित होता है और फेफड़ों में भी संक्रमण हो जाता है। संपर्क में आने के एक से 10 मिनट के अंदर मौत हो सकती है।

यह भी पढ़ें: यूरोपीय संघ ने नहीं दी रूस को राहत

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:EU imposed ban on 16 scientists and army officers(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

शरीफ ने खारिज की संयुक्त जांच दल की रिपोर्टदक्षिण कोरिया का उत्तर को सैन्य वार्ता का प्रस्ताव
यह भी देखें