PreviousNext

पत्नी को लिखा आइंस्टीन का पत्र 14 लाख में नीलाम

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 07:12 PM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 10:26 PM (IST)
पत्नी को लिखा आइंस्टीन का पत्र 14 लाख में नीलामपत्नी को लिखा आइंस्टीन का पत्र 14 लाख में नीलाम
पत्र की शुरुआत में आइंस्टीन ने पत्नी मिलेवा मरिक को तलाक देने की व्यवस्था और बेटे हैन्स अल्बर्ट की शिक्षा के बारे में चर्चा की है।

बोस्टन, प्रेट्र। प्रख्यात जर्मन भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन के एक पत्र की 21,492 डॉलर (करीब 14 लाख रुपये) में नीलामी की गई। नोबेल पुरस्कार विजेता आइंस्टीन ने इस पत्र को 5 दिसंबर, 1919 को अपनी पत्नी और बेटों को लिखा था।

पेज के दोनों ओर लिखे गए इस पत्र पर एक तरफ उन्होंने 'अल्बर्ट' और दूसरी ओर 'पापा' नाम से हस्ताक्षर किए थे। अमेरिका के नीलामी घर आरआर के अनुसार, हस्तलिखित इस असामान्य पत्र से आइंस्टीन के निजी जीवन और उनकी वैज्ञानिक विरासत का विवरण मिलता है। पत्र की शुरुआत में आइंस्टीन ने पत्नी मिलेवा मरिक को तलाक देने की व्यवस्था और बेटे हैन्स अल्बर्ट की शिक्षा के बारे में चर्चा की है।

उन्होंने लिखा, 'ऐसा प्रतीत होता है कि हमारे भाग्य में खानाबदोश वाली जिंदगी लिखी है। मौजूदा हालात में मैं यह समझ सकता हूं कि तुम बहुत अच्छी हो सकती हो। मैं यह भी चाहूंगा कि अल्बर्ट का स्कूल नहीं बदला जाए।' आइंस्टीन ने दूसरी ओर पत्र में अपने बेटों हैन्स और एडवर्ड की पढ़ाई के बारे में लिखा है।

यह भी पढ़ें:अमेरिका में हो रही थी रैली, लोगों पर चढ़ा दी कार

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Einsteins letter to wife sons auctioned for USD 21000(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए आइएस के कई बड़े आतंकीचीनी एयरलाइंस के कर्मचारियों ने भारतीय यात्रियों से की बदसुलूकी