Move to Jagran APP

भारत को घेरने की रणनीति बना रहा है चीन

भारत अपनी सैन्य क्षमताओं तो मजबूत करने के लिए एक तरफ जहां सीमा पर किसी भी तरह के संयुक्त निर्माण से बचता रहा है, वहीं चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत को मजबूत कर रहा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 06:23 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 08:29 AM (IST)

नई दिल्ली । भारत अपनी सैन्य क्षमताओं तो मजबूत करने के लिए एक तरफ जहां सीमा पर किसी भी तरह के संयुक्त निर्माण से बचता रहा है, वहीं चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत को मजबूत कर रहा है। गुरुवार को चीन ने अपनी सेना को और मजबूत बनाने के लिए 23 लाख सैनिकों को भर्ती के साथ अपनी ताकत को और बढ़ाने का एलान किया। इस तरह चीन भारतीय सेना के मुकाबले दोगुनी सैन्य क्षमता हासिल कर लेगा।

loksabha election banner

राष्ट्रपति शि जिनपिंग के मुताबिक चीन 2020 तक अपनी सेनाओं का एक नया रुप देना चाहता है। वर्तमान में चीन सात सैन्य क्षेत्रों में बंटा हुआ है।लेकिन चीन के नीति नियंताओं ने इन्हें चार रणनितिक क्षेत्रों में विभाजित करने का फैसला किया है।

चीन अपनी सेनाओं को आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है। वो रुस और अमेरिका की तरह अपनी सेनाओं को कहीं पर भी सैन्य ऑपरेशन को अंजाम देने की क्षमता से लैस करना चाहता है। साथ ही पड़ोसी देश चीन भारत को चौतरफा घेरने की रणनीति बना रहा है। यही नहीं हिंद महासागर क्षेत्र में चीन अपना सैन्य अड्डा बनाने की योजना बना रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.