Move to Jagran APP

वानाक्राई के बाद, नया रैनसमवेयर वायरस UIWIX, चीन ने किया अलर्ट

नये वायरस का दुनिया भर में फैले कहर को देखते हुए चीन ने विंडोज यूजर के लिए चेतावनी जारी की है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 10:07 AM (IST)
वानाक्राई के बाद, नया रैनसमवेयर वायरस UIWIX, चीन ने किया अलर्ट
वानाक्राई के बाद, नया रैनसमवेयर वायरस UIWIX, चीन ने किया अलर्ट

बीजिंग (जेएनएन)। दुनिया में कहर बरपाने वाले वानाक्राइ वायरस के बाद नये रैनसमवायर के लिए अलर्ट करते हुए चीन ने विंडोज यूजर के लिए चेतावनी जारी की है।

loksabha election banner

चीन के सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट ने साइबर अटैक के प्रति विंडोज यूजर को सावधान रहने की चेतावनी दी है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम में बग के जरिए फाइलों को रिनेम करना और ‘UIWIX’ एनक्रिप्‍ट करने को लेकर  चीन के नेशनल कंप्‍यूटर वायर इमर्जेंसी रेस्‍पॉंस सेंटर ने बुधवार को सार्वजनिक सभा में घोषणा करते हुए यूजर्स को लेटेस्‍ट माइक्रोसॉफ्ट अपडेट करने को कहा है। यह चेतावनी वानाक्राई साइबर अटैक को देखते हुए आयी है जिसके कारण पूरी दुनिया के हजारों कंप्‍यूटरों पर हमला किया गया है।

हालांकि चीन में अब तक किसी UIWIX इंफेक्‍शन की रिपोर्ट नहीं है, यह वायरस दूसरे देशों में फैल गया है। फर्म ने कहा, ‘वानाक्राई ने जहां छोड़ा वहां से UIWIX रैनसमवेयर शुरू हो रहा है, बिना स्‍विच डोमेन को खत्‍म किए, सेल्‍फ रेप्‍लिकेटिंग की क्षमता से यह अनेकों की संख्‍या में बढ़ोतरी कर रहा है।‘

रविवार को चीन के एंटी वायरस सॉफ्टवेयर के अग्रणी सप्‍लायर Qihoo 360 ने बताया कि 29,000 से अधिक सरकारी कार्यालयों, एटीएम और अस्‍पतालों में वानाक्राइ वायरस का अटैक हुआ इसके अलावा वहां की यूनिवर्सिटीज विशेषकर प्रभावित हुई। लेकिन शिक्षा मंत्रालय के चाइना एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क ने अधिक क्षति से इंकार किया और कहा कि 1,600 में केवल 66 चीनी यूनिवर्सिटी में ही कंप्‍यूटर सिस्‍टम प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Ransomware अटैक ने ग्लोबल वर्ल्ड का दिखाया डार्क साइड, क्या हैं कारगर उपाय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.