Move to Jagran APP

फिर हमले की आशंका से सहमा ब्रिटेन, हजार हथियारबंद जवान सड़कों पर उतारे

मैनचेस्टर में हुए आतंकी हमले के बाद ब्रिटेन में और आतंकी हमलों की आशंका जताई जा रही है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 12:46 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 09:39 AM (IST)
फिर हमले की आशंका से सहमा ब्रिटेन, हजार हथियारबंद जवान सड़कों पर उतारे
फिर हमले की आशंका से सहमा ब्रिटेन, हजार हथियारबंद जवान सड़कों पर उतारे

मैनचेस्टर (एजेंसी)। मैनचेस्टर हमले के बाद ब्रिटेन और आतंकी हमलों की आशंका से सहमा हुआ है। सोमवार रात अमेरिकन पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट पर हुए हमले में 22 लोग मारे गए थे। कल तक हमलावर के अकेले होने की बात करने वाली पुलिस अब यह मान रही है कि खुद को बम से उड़ाने वाले शख्स के साथ उसके कुछ और साथी थे। ऐसे में ब्रिटेन में आतंकी खतरे के स्तर को बढ़ाकर उच्चतम स्तर पर कर दिया गया है। अर्थात स्थिति गंभीर है। तत्काल प्रभाव से संसद को आमलोगों के लिए बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने एक और आतंकी हमले की चेतावनी जारी करते हुए देश में सुरक्षा व्यवस्था कड़े करने के निर्देश दिए हैं। सभी मुख्य स्थानों की सुरक्षा बढ़ाते हुए सेना की तैनाती की जा रही है। सड़कों पर भी सेना के जवान गश्त करेंगे। हमले के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह एक संभावना है और हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि इस हमले के पीछे व्यक्तियों का एक बड़ा समूह हो।' उन्होंने कहा कि विशेष तरह के आयोजनों या खेलों के दौरान जनता की सुरक्षा के लिए सेना की तैनाती से पुलिस को मदद मिलेगी।

वहीं पुलिस के अनुसार, आत्मघाती हमलावर 22 वर्षीय सलमान आब्दी था। उसके लीबियाई माता-पिता लीबिया के पूर्व तानाशाह मोअम्मर गद्दाफी के शासन में भाग कर ब्रिटेन आए थे। ब्रिटेन पुलिस ने फ्रांस के गृह मंत्री को आब्दी के कुछ समय के लिए सीरिया में रहने की बात भी बताई है। ग्रेटर मैनचेस्टर में हेल्थ एवं सोशल केयर के मुख्य अधिकारी ने घायलों में से 20 की हालत नाजुक बताया है। इनके शरीर के मुख्य अंग क्षतिग्रस्त हैं। इसबीच घायलों की संख्या बढ़कर 119 होने की जानकारी दी गई है।

अमेरिका ने आब्दी से जुड़ी जानकारियां लीक की

मैनचेस्टर में म्यूजिक कंसर्ट पर हमला करने वाले शख्स सलमान आब्दी का नाम अमेरिका ने लीक किया। इसपर ब्रिटेन ने नाराजगी जताई है। गृह मंत्री एंबेर रूड ने कहा, 'हां, यह साफ है कि ब्रिटिश पुलिस पूरे ऑपरेशन की गोपनीयता बनाए रखने के लिए आ रही सूचनाओं को नियंत्रित रखना चाहती है। ऐसे में यह बात परेशान करने वाली है कि संवेदनशील सूचनाएं किसी स्थान से जारी कर दी जाएं। मैं अपने दोस्तों के साथ इस बात पर बिल्कुल स्पष्ट हूं कि ऐसा भविष्य में नहीं होना चाहिए।'

आब्दी के दो भाई गिरफ्तार

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा है कि सोमवार की रात हुए खतरनाक हमले के बाद पुलिस ने दक्षिणी मैनचेस्टर में गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। अभी तक सात लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। मंगलवार को सलमान आब्दी के के बड़े भाई इस्माइल आब्दी को मैनचेस्टर में गिरफ्तार करने के बाद बुधवार को लीबिया की राजधानी में उसके छोटे भाई हाशेम आब्दी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसने बताया है कि दोनों भाई इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जुड़े रहे हैं।

आब्दी का पिता लीबिया में गिरफ्तार

मैनचेस्टर हमलावर सलमान आब्दी के पिता रमदान आब्दी को लीबिया की राजधानी त्रिपोली में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आतंकवाद विरोधी बल ने बुधवार दोपहर रमदान को अयन जारा इलाके में स्थित उसके घर के सामने ही गिरफ्तार किया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि रमदान को हथकड़ी में ले जाते देखा गया।

 यह भी पढ़ें: ब्रिटिश पुलिस का बयान- मैनचेस्टर कंसर्ट हमले में 23 साल के युवक को किया गिरफ्तार

 यह भी पढ़ें: कभी अमेरिका में एंट्री बैन करनेवाले ट्रंप के दिल में कैसे जगा मुस्लिम प्रेम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.