Move to Jagran APP

200 मीटर में भी बोल्ट की बादशाहत कायम

दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने 100 मीटर के बाद अब 200 मीटर में भी अपनी बादशाहत साबित कर दी। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के छठे दिन गुरुवार को बोल्ट ने 200 मीटर के फाइनल में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गैटलिन को हराते हुए

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 01:46 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 01:51 AM (IST)
200 मीटर में भी बोल्ट की बादशाहत कायम

बीजिंग। दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने 100 मीटर के बाद अब 200 मीटर में भी अपनी बादशाहत साबित कर दी। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के छठे दिन गुरुवार को बोल्ट ने 200 मीटर के फाइनल में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गैटलिन को हराते हुए लगातार चौथी बार स्वर्ण पदक जीता।

loksabha election banner

इससे पहले 100 मीटर दौड़ में भी गैटलिन को पीछे छोड़ने वाले बोल्ट ने 200 मीटर में 19.55 सेकेंड का समय निकाला और इस तरह से फिर साबित कर दिया कि फर्राटा दौड में उनका कोई सानी नहीं है।

ब‌र्ड्स नेस्ट स्टेडियम में सभी की निगाहें बोल्ट और गैटलिन पर टिकी हुई थीं। गैटलिन ने सेमीफाइनल में बोल्ट को पीछे छोड़ा था, लेकिन 100 मीटर की तरह जमैका के एथलीट ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल के लिए बचाकर रखा था।

गैटलिन उनके करीब भी नहीं फटक पाए और उन्हें 19.74 सेकेंड के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के अनासो जोबोदवाना ने 19.87 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किया। 20 सेकेंड से कम समय में इस साल यह रेस पूरी करने वालों में पनामा के ओलोंसे एडवर्ड भी हैं, लेकिन उन्हें 19.87 समय के साथ चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।

बोल्ट का यह विश्व चैंपियनशिप में 200 मीटर दौड़ में चौथा स्वर्ण पदक है। उन्होंने 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों से लेकर अब तक 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप में 12 में से 11 स्वर्ण पदक जीते हैं। वह केवल दीगू में 2011 विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर में गलत शुरुआत के कारण खिताब नहीं जीत पाए थे।

तिहरी कूद में चमके टेलर :

लंदन ओलंपिक में पुरुषों की तिहरी कूद का ताज अपने नाम करने वाले अमेरिका के क्रिस्टियन टेलर ने 18.21 मीटर की छलांग के साथ विश्व खिताब भी अपने नाम कर लिया। टेलर ने तिहरी कूद स्पर्धा की दूसरी सबसे बड़ी छलांग लगाई और आठ सेंटीमीटर के अंतर से 1995 में ब्रिटेन के जोनाथन एडव‌र्ड्स द्वारा बनाए गए 18.29 मीटर के विश्व रिकॉर्ड से चूक गए। मास्को में रजत जीतने वाले क्यूबा के प्रेडो पिकाडरे को एक बार फिर रजत से ही संतोष करना पड़ा। बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले पुर्तगाल के नेल्सन इवोरा ने 17.52 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पर कब्जा किया।

हैमर थ्रो में अनीता को सोना :

पोलैंड की अनीता लोडारजिक ने हैमर थ्रो स्पर्धा में नए चैंपियनशिप रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। अनीता ने चौथे प्रयास में 80.85 मीटर हैमर फेंका। तीसरे प्रयास में 80.27 मीटर से अनीता ने नया चैंपियनशिप रिकॉर्ड बनाया था और अगले ही प्रयास में उसे तोड़ भी दिया। लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली अनीता ने इसी साल एक अगस्त को 81.08 मीटर के साथ विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। इस स्पर्धा का रजत चीन की वेनजियू झांग (76.33) ने, जबकि फ्रांस की एलेजेंड्रा तावेरनियर ने 74.02 मीटर केसाथ कांस्य जीता।

फेलिक्स ने जीता नौवां स्वर्ण :

अमेरिका की एलिसन फेलिक्स ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर विश्व चैंपियनशिप में अपने पदकों की संख्या नौ तक पहंुचा दी। 200 मी. की ओलंपिक चैंपियन फेलिक्स ने 49.26 सेकेंड का समय निकाला, जो इस वर्ष का सबसे तेज समय है। बहामास की शाउनी मिलर (49.67 सेकेंड) ने रजत और जमैका की शेरिका जैकसन ने कांस्य पदक जीता।

फोटोग्राफर की टक्कर से गिर पड़े बोल्ट

दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट की बादशाहत को भले ही उनके सबसे निकटतम प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गैटलिन चुनौती न दे सके हो, लेकिन गुरुवार को यहां बोल्ट एक फोटोग्राफर से धक्का खाकर गिर पड़े।

200 मीटर के फाइनल में फिनिश लाइन टच करने के बाद बोल्ट अपने अंदाज में जश्न मना रहे थे। वह हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन कर ही रहे थे। तभी उनके पीछे सेगवे (दो चक्के वाली इलेक्टि्रक गाड़ी) पर खड़ा कैमरामैन उनसे जा टकराया।

दरअसल, बाउंड्री लाइन पर सेगवे का चक्का फंस गया और कैमरामैन का बैलेंस बिगड़ गया। सेगवे सीधे बोल्ट से जा टकराई। बोल्ट और कैमरामैन दोनों जमीन पर गिर पड़े। इसके बाद बोल्ट उठे और मुस्कुराते हुए फिर से दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.