Move to Jagran APP

सांसद ने बेटी को स्तनपान कराते हुए संसद में प्रस्ताव पेश किया

प्रस्ताव पेश करते समय बेटी आलिया को स्तनपान करवाते लैरिस्सा का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 09:07 AM (IST)
सांसद ने बेटी को स्तनपान कराते हुए संसद में प्रस्ताव पेश किया
सांसद ने बेटी को स्तनपान कराते हुए संसद में प्रस्ताव पेश किया

मेलबर्न, एजेंसी। ऑस्ट्रेलियाई सासंद लेरिस्सा वॉटर्स एक बार फिर चर्चा में हैं। वह संसद में बेटी को स्तनपान कराते हुए प्रस्ताव पेश करने वाली पहली सांसद बन गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की ग्रीन पार्टी की सांसद लेरिस्सा ने कोयला खदान मजदूरों को होने वाली फेफड़े की बीमारी से जु़ड़ा एक प्रस्ताव संसद में पेश किया था। इस दौरान लेरिस्सा अपनी तीन महीने की बेटी को स्तनपान कराती रहीं।

loksabha election banner

प्रस्ताव पेश करते समय बेटी आलिया को स्तनपान करवाते लैरिस्सा का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। संसद की कुछ तस्वीरें भी सामने आई जिसमें ग्रीन पार्टी के नेता रिचर्ड डी नताले सदन में लेरिस्सा की बेटी के साथ खेलते नजर आ रहे हैं। इस वर्ष आलिया के जन्म के 10 सप्ताह बाद ही वह काम पर लौट आई थीं। वह तब चर्चा में आई थी जब उन्होंने संसद में बेटी को स्तनपान कराने की तस्वीर ट्विटर पर साझा की थी।

संसद में पहले नहीं थी अनुमति

ऑस्ट्रेलिया में फरवरी 2016 में नए नियम बनाए गए थे जिनके तहत महिलाओं और पुरुषों को अपने कामकाज के स्थल पर बच्चों को ले जाने की अनुमति दी गई थी। नए नियम के तहत, महिलाएं कार्यस्थल पर अपने बच्चों को स्तनपान भी करा सकती हैं। इससे पहले संसद में बच्चों को लाने की अनुमति नहीं थी।

खुद ने ही नियम में बदलाव की मांग की थी

लेरिस्सा संसद में बच्चों के न लाने के नियम में बदलाव करने वालों में अग्रणी रही थीं। लेरिस्सा का तर्क था कि संसद में युवा महिलाओं की संख्या बढ़ने से यह बदलाव जरूरी है। इस बदलाव से नए माता-पिता बने दंपतियों को परिवार की देखभाल में ज्यादा सुविधा होगी। जब ऑस्ट्रेलियाई कानून में बदलाव हुआ तो उसका लाभ लेने वाले सासंदों में लेरिस्सा सबसे आगे रहीं।

यह भी पढ़ें: पाक पीएम नवाज शरीफ पर JIT जांच को बाधित करने का अारोप

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया सनकी, लगाया ये आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.