Move to Jagran APP

एप्पल ने क्वालकॉम को कोर्ट में खींचा, मांगा एक अरब का हर्जाना

एप्पल ने कैलिफोर्निया की एक अदालत में क्वालकॉम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। कंपनी ने आरोप लगाया है कि क्वालकॉम ने उससे चिप की ज्यादा कीमत वसूली है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 08:34 PM (IST)
एप्पल ने क्वालकॉम को कोर्ट में खींचा, मांगा एक अरब का हर्जाना

सैनफ्रांसिस्को, रायटर/आइएएनएस। एप्पल ने चिप बनाने वाली मशहूर कंपनी क्वालकॉम को कोर्ट में खींच लिया है। दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ने क्वालकॉम के खिलाफ एक अरब डॉलर (तकरीबन 68 अरब रुपये) का मुकदमा किया है। बाजार में एकाधिकार बनाए रखने के लिए प्रतिस्पर्धा विरोधी गतिविधियों का सहारा लेने का अरोप लगाते हुए अमेरिकी सरकार ने कुछ दिन पहले ही चिप निर्माता पर मुकदमा दायर किया है। एप्पल की ओर से ताजा कदम इसके बाद उठाया गया है।

loksabha election banner

एप्पल ने कैलिफोर्निया की एक अदालत में क्वालकॉम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। कंपनी ने आरोप लगाया है कि क्वालकॉम ने उससे चिप की ज्यादा कीमत वसूली है। चिप निर्माता ने एक अरब डॉलर की वह राशि भी वापस करने से मना कर दिया है जो उसने रिफंड करने का वादा किया था। क्वालकॉम की ओर से यह रिबेट या छूट रोकने का आधार यह बताया गया है कि एप्पल दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर कोरिया फेयर ट्रेड कमीशन (केएफटीसी) के साथ बातचीत कर रही है।

और क्या हैं आरोप

एप्पल ने शिकायत में यह भी कहा है कि क्वालकॉम उसे कई वर्षो से मजबूर कर रही है। वह अनुचित रूप से उस टेक्नोलॉजी के लिए रॉयलिटी वसूलने पर अड़ी है जिसका उससे कोई लेनादेना नहीं है। एप्पल नए फीचर्स के साथ जितना इनोवेशन करती है क्वालकॉम बिना किसी वजह के उतनी ही ज्यादा राशि की हकदार बनने लगती है। इस तरह इन इनोवेशन को फंड कर पाना अधिक खर्चीला हो जाता है।

क्या करती है क्वालकॉम

क्वालकॉम दुनियाभर में स्मार्टफोन के सेमीकंडक्टर बनाने के लिए चर्चित है। यह कंपनी एप्पल और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दोनों को मॉडम चिप की आपूर्ति करती है। यह चिप ही फोन को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करती है। पिछले साल क्वालकॉम को हुई 23.5 अरब डॉलर की कमाई का 40 फीसद रेवेन्यू इन्हीं दोनों कंपनियों से आया था।

एफटीसी भी कर चुका है मुकदमा

मंगलवार को अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन यानी एफटीसी ने क्वालकॉम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। उसने आरोप लगाया था कि सैन डियागो की कंपनी कुछ फोन चिप की आपूर्तिकर्ता के तौर पर अपने दबदबे का अनुचित इस्तेमाल कर रही है। इसका फायदा उठाते हुए कंपनी सेलफोन मैन्यूफैक्चरर्स पर आपूर्ति और लाइसेंसिंग की कष्टदायक शर्ते थोप रही है। एफटीसी की शिकायत का क्वालकॉम ने जवाब देने को कहा था।

क्वालकॉम ने किया पलटवार

फिलहाल क्वालकॉम ने एप्पल के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। कंपनी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट व जनरल काउंसल डॉन रोजेनबर्ग ने कहा कि एप्पल के आरोप बेबुनियाद हैं। टेक्नोलॉजी कंपनी ने करार और उनकी शर्तो को गलत तरीके से पेश किया है। एप्पल दुनियाभर में लगातार क्वालकॉम के कारोबार के नियामकों के जरिये हमला करने में जुटी हुई है। यह कोरियाई नियामक के मामले से भी साबित हो जाता है।

गूगल प्ले स्टोर से 2016 में हुई 6 अरब एप्स डाउनलोड, अमेरिका को पीछे छोड़ भारत बना अव्वल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.