Move to Jagran APP

कतर में लगातार हो रहा है प्रवासी मजदूरों का शोषण: एमनेस्टी इंटरनेशनल

खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम के नवीकरण में शामिल कंपनियों ने अपने श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार किया था।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 03:54 PM (IST)
कतर में लगातार हो रहा है प्रवासी मजदूरों का शोषण: एमनेस्टी इंटरनेशनल
कतर में लगातार हो रहा है प्रवासी मजदूरों का शोषण: एमनेस्टी इंटरनेशनल

नई दिल्ली, जेएनएन। कतर साल 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। लेकिन, वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले स्टेडियम के निर्माण में लगे प्रवासी मजदूरों के साथ दुर्व्यवहार का मामला बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को स्टेडियम का उद्घाटन आमिर कप के पहले मैच से होगा।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक, कतर वर्ल्ड कप 2022 के लिए तैयार बनाए जा रहे स्टेडियम के निर्माण स्थल पर मजदूूरों से लगातार दुर्व्यवहार और शोषण किया जा रहा है। खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम के नवीकरण में शामिल कंपनियों ने अपने श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार किया था जिसका खुलासा एमनेस्टी इंटरनेशनल ने किया था।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के उपनिदेशक जेम्स लिंच कहते हैं कि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने प्रवासी मजदूरों के साथ हो रहे शोषण का खुलासा किया था। इन मजदूरों ने खलीफा स्टेडियम को बनाने में मदद की थी।

वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए कतर में 200 अरब डॉलर की लागत से आधारभूत ढांचा खड़ा किया जा रहा है। भारत, नेपाल और बांग्लादेश के हजारों मजदूर दिन-रात कतर के इस सपने को साकार करने में जुटे हैं। लेकिन मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि मजदूरों के साथ अमानवीय बर्ताव किया जा रहा है। उनके पास रहने के लिए ढंग की जगह नहीं है और तो और मजदूरों को पीने के लिए साफ पानी भी नहीं दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: कतर एयरलाइंस ने दुनिया की सबसे लंबी हवाई सेवा शुरू की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.