Move to Jagran APP

यूपी पुलिस में 34 हजार पदों पर सिपाही भर्ती आवेदन 18 जनवरी से

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नौकरी देने के दावों के बीच आज सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर करने की घोषणा कर दी है। 34216 पदों के लिए आनलाइन आवेदन 18 जनवरी से शुरू होंगे। जो लगभग एक माह तक चलेंगे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2015 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2015 05:45 PM (IST)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस विभाग में पुरुष एवं महिला आरक्षी के 34716 रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिए गये हैं। इसमें पुरुष आरक्षी के 23200, पीएसी आरक्षी-5716 एवं महिला आरक्षी के 5800 पदों पर भर्ती होगी। नई नियमावली के तहत पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की भर्ती अलग-अलग की जाएगी। प्रक्रिया छह माह में पूरी कर ली जाएगी।

loksabha election banner

बोर्ड के चेयरमैन वीके गुप्ता ने बताया कि पुरुष अभ्यर्थी 18 जनवरी, 2016 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए 25 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। पहली बार अभ्यर्थियों को नेट बैंकिंग, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट का अवसर दिया गया है। जिनके पास यह सुविधा नहीं है उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा से ई-चालान के जरिए फीस जमा करने की सुविधा दी गयी है।

शैक्षिक योग्यता व दौड़ के अंकों पर होगा चयन : नई नियमावली के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन दसवीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों एवं दौड़ के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में किसी भी तरह का साक्षात्कार नहीं होगा। दसवीं बोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 100 अंक और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 200 अंक दिये जाएंगे। इस प्रकार अधिकतम 300 अंकों के आधार पर श्रेष्ठता सूची बनायी जाएगी और श्रेष्ठता क्रम से निर्धारित पद के 15 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा यानी दौड़ के लिए बुलाया जाएगा। कक्षा दस एवं 12 के तीन सौ अंक और दौड़ के 200 अंक यानी कुल पूर्णांक 500 में प्राप्त अंकों पर ही ज्येष्ठता सूची बनेगी और रिक्तयां आरक्षण नीति एवं सेवा वरीयता के अनुसार चयन किया जाएगा। फार्म भरते समय अभ्यर्थियों को कक्षा दसवीं एवं 12वीं परीक्षा के रोल नंबर व आरक्षण हेतु समस्त प्रमाण पत्रों की प्रमाण संख्या भरनी होगी।

17 मिनट में दौड़ पूरी करने पर मिलेंगे 200 अंक : दौड़ के अधिकतम 200 अंक होंगे। पुरुषों के लिए 4.8 किलोमीटर की दौड़ होगी। जो अभ्यर्थी 17 मिनट या उससे कम अवधि में यह दौड़ पूरी करेंगे उन्हें अधिकतम 200 अंक मिलेंगे। इसके बाद प्रत्येक 15 सेकेंड तक का अधिक समय लेने पर दो अंक कम कर दिए जाएंगे। यह दौड़ 27 मिनट में पूरी करना आवश्यक होगी जिस पर 120 अंक दिए जाएंगे। 27 मिनट में दौड़ पूरी न कर पाने वाले अभ्यर्थी प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे।

महिला अभ्यर्थी को 2.4 किमी की दौड़ : महिला अभ्यर्थी के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़ होगी। 11 मिनट में दौड़ पूरी करने पर 200 अंक मिलेंगे जबकि प्रत्येक 15 सेकेंड तक का अधिक समय लेने पर चार अंक कम हो जाएंगे। अधिकतम 16 मिनट में दौड़ पूरी करनी होगी जिस पर 120 अंक मिलेंगे। इस अवधि में दौड़ पूरी न करने पर अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

दौड़ की होगी वीडियोग्राफी : दौड़ का समय आधुनिकतम तकनीकी चिप के माध्यम से मापा जाएगा और संपूर्ण दौड़ प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। दौड़ में प्राप्त होने वाले अंक दौड़ पूरी करने के उपरांत अभ्यर्थी दौड़ स्थल पर ही स्वयं देख सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.