Move to Jagran APP

हज के लिए अब दो केटेगरी होगी

By Edited By: Published: Wed, 15 Feb 2012 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2012 06:50 PM (IST)
हज के लिए अब दो केटेगरी होगी

फीरोजाबाद, निज प्रतिनिधि : इस बार हज यात्रा पर जाने वालों को आवेदन के लिए ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। सेंट्रल हज कमेटी ने आवेदन से लेकर हज यात्रियों को रजिस्ट्रेशन के मामले तक कई बदलाव कर उसे काफी आसान बना दिया है। हज स्थल पर रिहायश के लिए अब तीन की जगह ग्रीन हाउस (प्रथम श्रेणी) और अजीजिया (तृतीय श्रेणी) ही रहेंगी। मध्यम श्रेणी व्हाइट हाउस को खत्म कर दिया गया है। बैंक खाते में पहली किश्त 31 हजार रुपये की जगह 51 हजार रुपये जमा करनी होगी। फार्म एक मार्च से मिलने लगेंगे और 16 अप्रैल तक जमा कराने होंगे।

loksabha election banner

एक अहम बदलाव रजिस्ट्रेशन फार्म में मेडिकल कालम होगा, जिसमें जायरीन को अपनी बीमारी को दर्शाना होगा, ताकि हज स्थल पर उन्हें सहूलियत मिल सके। वहीं 70 साल से ज्यादा उम्र के जायरीनों का चयन बगैर लाटरी के होगा। उनके साथ एक व्यक्ति जा सकेगा, जिससे खून का रिश्ता होना जरूरी है। यह व्यक्ति भी गुजरे पांच साल में हज यात्रा पर नहीं गया हो।

सेंट्रल हज कमेटी ने जायरीनों को तमाम झंझटों से बचाने के लिए सबसे पहला बदलाव कवर नं. को समाप्त कर उसकी जगह बैंक रिफरेंस नम्बर को अहमियत दी है। रिफरेंस नम्बर ही अब कवर नं. होगा। लिहाजा जायरीन को कवर नं. याद रखने की जहमत नहीं उठानी होगी। साथ ही बैंक रिफरेंस नम्बर से यह सहूलियत भी मिलेगी कि जायरीन द्वारा बैंक में जमा करायी धनराशि इधर उधर नहीं होगी।

दूसरे बदलाव के तहत अब इंटरनेशनल पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है। रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपये तय कर दी गयी है, जो हज कमेटी के मुम्बई स्थित बैंक खाते में जमा करानी होगी।

यह बैंक रिफरेंस नं. ही कवर नम्बर होगा, जिससे हज यात्रा पर जाने वाले जायरीन को एक ही नम्बर याद रखना होगा और वह बैंक रिफरेंस नम्बर होगा।

इसके अलावा एक दीगर बदलाव यह है कि इस बार प्रोफार्मा पर नामित के रूप में जायरीन को अपनी पत्‍‌नी के नाम के साथ उसका बैंक खाता नम्बर भी अंकित करना होगा। आवेदन पत्र के साथ पासपोर्ट की प्रतिलिपि भी लगानी होगी।

कई दिक्कतें खत्म होंगी

सेंट्रल हज कमेटी द्वारा किये गये बदलाव से जायरीन को कवर नम्बर याद रखने, जमा रकम के इधर उधर होने जैसी समस्याओं से दो चार नहीं होना पड़ेगा। आवेदन पत्र 16 अप्रैल तक दाखिल करने होंगे। प्रोफार्मा हज प्रशिक्षण केन्द्र अबू हुरेराह स्कूल मदीना कॉलोनी के अलावा इंटरनेट पर मिल जायेगा।

एएम याकूबी, कार्डिनेटर

सेंट्रल हज कमेटी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.