Move to Jagran APP

काली पट्टी बांधकर अदा की जुमे की नमाज

मेरठ : हाशिमपुरा मामले में 22 मार्च को आए तीस हजारी कोर्ट के फैसले के खिलाफ शुक्रवार को मुसलमानों ने

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 02:10 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 02:10 AM (IST)
काली पट्टी बांधकर अदा की जुमे की नमाज

मेरठ : हाशिमपुरा मामले में 22 मार्च को आए तीस हजारी कोर्ट के फैसले के खिलाफ शुक्रवार को मुसलमानों ने जबरदस्त विरोध जताया।

loksabha election banner

मस्जिद हाशिमपुरा, इम्लियान मस्जिद के साथ ही पूर्वा पीर बख्श मस्जिद, मस्जिद नूर गोलाकुआं, बिसातियान व खिजरा इस्लामादाबाद, मदीना मस्जिद बुनकर नगर, मक्की मस्जिद किदवई नगर, मोती मस्जिद कांच का पुल, मोहम्मदी मस्जिद अहमदनगर, तैय्यब जकारिया मस्जिद ढवाई नगर, जन्नत-उल-फिरदौस हापुड़ रोड, रशीदिया मस्जिद जाकिर कालोनी के साथ ही जाकिर कालोनी, ढवाई नगर, रशीद नगर, तारापुरी, आदि मस्जिदों में जुमे की नमाज में हाशिमपुरा के फैसले के विरोध में मुतवल्ली व इमाम ने इजहार-ए-अफसोस किया। हापुड़ अड्डे पर इमाम काउंसिल ऑफ इंडिया के बैनर तले प्रदर्शन हुआ। काउंसिल के राष्ट्रीय सचिव मौलाना सिराज कासमी ने कहा कि प्रदेश सरकार से मुतालबा करते हैं कि वह बतौर मुद्दई, तीसहजारी मुकदमे के खिलाफ अपील दायर करें। हाजी इरफान अंसारी, अरशद मक्की, शफीक अहमद, हाफिज साजिद कासमी, डा. शाहिद अंसारी, हाफिज इकबाल, हाफिज यामीन, हाफिज जफर मलिक, हाजी इकबाल, हाजी इरफान, मौलाना असद जमाल, मौलाना साबिर, मौलाना जिब्राइल, हाजी मो. उमर, हाजी साजिद दौराला, सईद अहमद, प्रो. हाफिज रसीद अहमद, मौलाना अय्यूब कुरैशी, मौलाना मोइन अख्तर, मुफ्ती हफीफुल्ला आदि मौजूद रहे।

सीबीआइ करे जांच

एकता सेवा समिति ने हाशिमपुरा कांड की सीबीआइ जांच की मांग को लेकर शुक्रवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष अबरार अहमद, प्रदेश उपाध्यक्ष जाहिद अंसारी, पार्षद आरिफ अंसारी, शहजाद अब्बासी, आबाद मंसूरी, शाहिद पहलवान, अलताफ अंसारी आदि प्रदर्शन में शामिल रहे।

हुकूमत के खिलाफ लगे नारे

जुमे की नमाज के बाद लोग सड़कों पर उतर आए। हुकूमत-ए-¨हद के खिलाफ गहरी नाराजगी जतायी गयी। गोला कुआं पर इस दौरान जलसा भी हुआ। दरियागंज मस्जिद के मौलाना जिब्राइल ने खिताब किया। उन्होंने कहा कि हाशिमपुरा के फैसले के बाद मुसलमान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। हाजी इरफान, फजले इलाही, जीएम मुस्तफा समेत अनेक लोगों ने खिताब किया। एसीएम को ज्ञापन देकर मामले की उच्च स्तरीय या सीबीआई जांच की मांग की गई। मुस्लिम जन मोर्चा के संयोजक अफजल बेग की ओर से भी समर्थकों संग विरोध-प्रदर्शन किया गया।

जमीयत उलेमा ने की पैरवी की पेशकश

जमीयत उलेमा की ओर से शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हापुड़ अड्डा स्थित मुस्कान चेंबर में जलसा हुआ। मेहमान ए खुसूसी दिल्ली से आए जमीयत के सचिव मौलाना हकीमद्दीन व मौलाना मोहम्मद इरफान रहे। बताया कि दिल्ली में भी गुरुवार को जमीयत की बैठक हुई थी। निर्णय लिया गया है कि अगर पीड़ित चाहें तो जमीयत कोर्ट में नि:शुल्क पैरवी को तैयार है। शहरकाजी जैनुस साजिद्दीन ने हाशिमपुरा मामले में अदालत के फैसले पर अफसोस जताया। फैसले से जहां लोगों में रोष है वहीं न्यायपालिका से भरोसा उठने वाला भी है। डा. यूसुफ कुरैशी ने भी नाइत्तेफाकी जाहिर की। जलसा की सदारत नायब शहर काजी जैनुर राशिद्दीन संचालन कारी सलमान ने की। हाजी हनीफ कुरैशी, हाजी इमरान सिद्दीकी, आफाक मोहम्मद, जीशान खान, अय्यूब अंसारी, सैय्यद अजहर अली, मौलाना शाहबुद्दीन आदि ने फैसले की मजम्मत की। प्रेस प्रवक्ता सैय्यद इमरान सिद्दीकी ने कहा कि प्रदेश सरकार की लापरवाही से आरोपी बरी हुए।

फोर्स चौकन्नी रही,रुट रहा डायवर्ट

पुलिस-प्रशासन सुबह से सतर्क रहा। इन्दिरा चौक, हाशिमपुरा के बाहर, इम्लियान, हापुड़ अड्डा, गोला कुआं, भूमिया पुल, लिसाड़ी रोड आदि पर पुलिस व फोर्स की तैनाती की गयी। वहीं जब जुमे की नमाज का वक्त हुआ तो हापुड़ अड्डा, गांधी आश्रम व ईव्ज चौराहे से ट्रेफिक को रोका गया। ईव्ज चौराहे से कचहरी होते हुए ट्रेफिक निकला तो वहीं गांधी आश्रम से सूरजकुंड के लिए यातायात का संचालन किया गया। सड़क पर प्रदर्शन और भारी तादाद में लोगों के जुटने के कारण आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। रूट डायवर्ट होने से भारी वाहन जहां बदले हुए रास्तों से निकले तो जाम के हालात बन गए। दुपहिया वाहन चालक गली-गली में रास्ता तलाशते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.