Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान : छात्राओं ने लिया स्वच्छ भारत निर्माण का संकल्प

जागरण संवाददाता, होडल : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रागण में शनिवार को स्वच्छता अभि

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 06:39 PM (IST)

जागरण संवाददाता, होडल :

loksabha election banner

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रागण में शनिवार को स्वच्छता अभियान के तहत विद्यार्थियों व शिक्षकों ने स्वच्छ व स्वस्थ भारत के निर्माण में योगदान देने का संकल्प लिया। विद्यालय प्रधानाचार्य अशोक शर्मा की अध्यक्षता में अध्यापिका मधुबाला अरोड़ा ने छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

प्रधानाचार्य ने छात्राओं को स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्वच्छ पर्यावरण के फायदों से अवगत कराया। उन्होने कहा कि स्वच्छ देश का निर्माण तभी हो सकता है, जब हम सभी मिलकर स्वच्छता अभियान में एकजुट होकर सहयोग करेगे।

कार्यक्रम में अध्यापक वीरी सिंह, गीता रानी, सुषमा गुप्ता व आशारानी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में छात्राओं ने भी स्वच्छ वातावरण को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में पोलीथिन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की भी मांग की गई, ताकि पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कारणों पर भी रोक लग सके।

---

स्वच्छता को लेकर चल रहे जागरुकता अभियान से हमें प्रेरणा मिली है। अब मैं अपने आस पड़ोस में भी स्वच्छता के बेहद ख्याल रखती हूं।

- चंचल, छात्रा।

----

स्वच्छता अभियान तब और ज्यादा सार्थक होगा, जब ज्यादा पौधे लगाएं जाएं। मिटटी के खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगना चाहिए, ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहें।

- भारती, छात्रा।

---

स्वच्छ वातावरण के लिए प्रशासन को स्कूलों के माध्यम से इस प्रकार के जागरूकता वाले कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए।

- राधा, छात्रा।

----

शहर में गंदगी को रोकने के लिए जगह जगह ड्रमों की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि कूड़ा करकट उसमें डाल सकें।

-लता, छात्रा।

----

स्वच्छ माहौल में ही मनुष्य स्वस्थ रह सकता है। इसलिए अपने आसपास गंदा पानी, गंदगी एकत्रित न होने दें। इसके प्रति दूसरे लोगों को जागरूक होने की जरूरत।

- पूजा, छात्रा।

----

प्रशासन को समय समय पर सभी विद्यालयों में स्वच्छता को लेकर निरीक्षण करते रहना चाहिए। इसमें लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ कार्रवाई भी की जाए।

- गुड्डी, छात्रा।

---

स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर एक अनूठी पहल की है। इस कार्यक्रम में हम सभी को सहयोग करने के लिए आगे आकर अभियान को सफल बनाना चाहिए, जिससे यह मुहिम और अधिक सफल हो सके।

- अशोक शर्मा, प्रधानाचार्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.