Move to Jagran APP

एक होकर एकता का पाठ हम पढ़ाएंगे

फोटो बाद में भेजी जाएगी वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मानव श्रृंखला बना कर दिया एकता का संदेश जागरण

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 01:12 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 01:12 AM (IST)
एक होकर एकता का पाठ हम पढ़ाएंगे

फोटो बाद में भेजी जाएगी

loksabha election banner

वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मानव श्रृंखला बना कर दिया एकता का संदेश

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर हैप्पी मॉडल स्कूल में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम किए गए। बच्चों ने मानव श्रृंखला बना कर व एकता व देशभक्ति के गीत गाकर लोगों को राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया।

स्कूल में कार्यक्रमों की शुरुआत विशेष सभा से हुई, जिसमें स्कूल की पहली से 11 कक्षा तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों व शिक्षकों ने सरदार पटेल के चित्र व फूल चढ़ा कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने 'एक होकर एकता का पाठ हम पढ़ाएंगे'.. गीत गाया। स्कूल की शिक्षक इंदू बैगड़ा व अनिता छाबड़ा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर रोशनी डालते हुए बताया कि सरदार पटेल चाहते थे कि विद्यालय में विद्यार्थी और शिक्षक अपना सारा समय शिक्षा पर ही दें। स्कूल की शिक्षक रेखा ने सरदार पटेल के बैरिस्टर समय की जानकारी दी।

स्कूल के वाइस प्रिंसिपल डॉ. विक्रम गुलाटी ने वल्लभ भाई पटेल का महात्मा गांधी से मिलना व स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान, वर्ष 1915 से वर्ष 1950 तक के पटेल की जीवन यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी ने ही वल्लभ भाई पटेल को सरदार की उपाधि दी, इसके बाद से ही वह सरदार वल्लभ भाई पटेल कहलाए। कार्यक्रम के दौरान मल्टीमीडिया प्रस्तुति के माध्यम से सरदार सरोवर बांध पर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की बनाई जा रही विश्व की सबसे ऊंची 182 मीटर प्रतिमा व इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां दी गई। इसके साथ ही बताया कि प्रतिमा में देश के सभी गांवों से कृषि में प्रयोग हुआ लोहे का प्रयोग होगा और प्रतिमा के नीचे बनने वाले संग्राहलाय में देश के सभी प्रांतों के गांवों की मिंट्टी के नमूने रखे जाएंगे। इस प्रतिमा के निर्माण पर करीब 3000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस अवसर पर कुछ बच्चों ने जम्मू कश्मीर के राज्य में विलय संबंधी जानकारियां दी। इसके बाद विद्यार्थियों ने शिक्षकों की देखरेख में स्कूल के महात्मा गांधी मैदान से लेकर जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तक मानव श्रृंखला बना कर सबको एकता का संदेश दिया। विद्यार्थियों ने देश भक्ति व एकता के कई गीत गाए और देश की एकता अखंडता बनाए रखने की शपथ ली। अंत में संगीत शिक्षक विनय ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर सबको भाव विभोर किया। इस अवसर पर शिक्षक शिवांगी बक्शी, प्रीति बैगड़ा, पूर्ण सिंह, सुनील शर्मा, विशाल गुप्ता, अर्चना, रुपिंद्र कौर, विजय कमल व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.