Move to Jagran APP

द्वारका कैरिज वे शुरू होने में आड़े आई जगह की कमी

By Edited By: Published: Thu, 20 Feb 2014 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2014 11:30 PM (IST)
द्वारका कैरिज वे शुरू होने में आड़े आई जगह की कमी

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : डाबड़ी फ्लाईओवर के द्वारका कैरिज वे बनकर तैयार होने के बावजूद इसे शुरू करने में भूमि की कमी आ रही है। कैरिज वे शुरू करने की समय सीमा के बारे में अभियंता कुछ स्पष्ट रूप से कहने को तैयार नजर नहीं आते। कैरिज वे का उपयोग द्वारका से दिल्ली कैंट की ओर जाने वाले वाहन करेंगे।

loksabha election banner

क्या है अड़चन

समस्या यह है कि कैरिज वे के पास ही तीन ऐसे प्लॉट हैं जो यहां यातायात में बाधक बन रहे हैं। दरअसल, इसके बगल से दिल्ली कैंट से द्वारका की ओर जाने वाले वाहनों का रास्ता गुजरता है। ऐसे में कैरिज वे के मुहाने पर दो विपरीत दिशा से आ रहे वाहनों का सम्मिलन होगा। यहां दुर्घटना से बचने के लिए यहां सड़क की पर्याप्त चौड़ाई होनी चाहिए।

क्यों है अड़चन

सड़क से सटे तीन प्लॉट के अधिग्रहण का मुद्दा अभी न्यायालय में लंबित है। निगम परियोजना खंड के अभियंता ने बताया कि इस मामले पर प्लॉट मालिकों ने स्थगन आदेश लिया हुआ है। ऐसे में फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

क्या थी योजना

लगभग 110 करोड़ की लागत वाली डाबड़ी फ्लाईओवर परियोजना 2008 में शुरू हुई थी। इसे 20 अगस्त 2010 तक पूरा हो जाना था, लेकिन कभी धनाभाव तो कभी हाईटेंशन तार व जलबोर्ड की पाइप लाइन की शिफ्टिंग व अन्य अड़चनों के कारण यह परियोजना हमेशा सुर्खियों में रही। दो कैरिज वे जहां पंखा रोड से गुजर रहे हैं, वहीं तीसरा द्वारका की तरफ से आ रहे वाहनों के लिए है। पंखा रोड के ऊपर बने दो कैरिज वे पहले ही चालू हो चुके हैं।

------------

द्वारका कैरिज वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अभी इस पर टेस्ट ड्राइव व अन्य जांच से जुड़े कार्य चल रहे हैं, लेकिन इस कैरिज वे को तब तक शुरू नहीं किया जा सकता है जब तक 20 सूत्री प्लॉटों से जुड़े मामले का समाधान नहीं हो जाता है।

वाई. दहिया, अधिशासी अभियंता, निगम परियोजना खंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.