Move to Jagran APP

डीडीए फ्लैट में बिजली-पानी की किल्लत

By Edited By: Published: Tue, 14 Jan 2014 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2014 08:27 PM (IST)
डीडीए फ्लैट में बिजली-पानी की किल्लत

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : द्वारका-नसीरपुर पॉकेट के समर्पण कुंज सोसायटी के 250 फ्लैटों में रहने वाले लोगों को बिजली व पानी से जुड़ी समस्याओं से रोजाना दो चार होना पड़ रहा है। यहां के लोगों का कहना है कि इन समस्याओं के बारे में संबंधित विभागीय अधिकारियों के पास कई बार गुहार लगाई गई, लेकिन समाधान नहीं हुआ।

loksabha election banner

समर्पण कुंज सोसायटी में कुल 272 फ्लैट हैं। इनमें 250 फ्लैटों में परिवार रहते हैं। शेष फ्लैटों का आवंटन नहीं हुआ है। इस कारण ये बंद हैं। फ्लैट का आवंटन डेढ़ दशक पूर्व किया गया था। लोग आवंटन के बाद से ही यहां रहने लगे। लोगों का कहना है कि पहली किश्त में यहां करीब 40 फ्लैटों का आवंटन किया गया था। तब यहां डीडीए जलापूर्ति के लिए चार टैंकर उपलब्ध कराता था। अब यहां 250 फ्लैटों में आबादी रहती है। ऐसे में टैंकरों की संख्या बढ़ाकर सिर्फ पांच की गई है। इतने टैंकर से लोगों की पानी की जरूरतें पूरी नहीं होती। लोग पानी खरीदने को मजबूर हैं। कोढ़ में खाज यह है कि डीडीए की ओर से आपूर्ति किए जाने वाले पानी की गुणवत्ता भी पूरी तरह सही नहीं है। लोगों को सोसायटी के जलाशय से मुश्किल से पांच से 10 मिनट की जलापूर्ति हो पाती है।

दूसरी समस्या बिजली से जुड़ी है। सोसायटी परिसर में जगह-जगह लगे बिजली के फीडर बॉक्स खुले हैं। बिजली के खंभे में लगे स्विच बॉक्स भी खुले हैं। इन बॉक्सों में बिजली के तार खुले होते हैं। इनसे आए दिन चिंगारियां निकलती रहती हैं। कई बार इनसे तेज आवाज के साथ धुआं भी निकलता है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोग इन खुले बॉक्सों के कारण बच्चों को घर से निकलने देने में भी डर महसूस करते हैं। अनजाने में बच्चे यदि बॉक्स के खुले तार की चपेट में आ जाएं तो दुर्घटना हो सकती है।

बॉक्स

फोटो नंबर 13 यूटीएम 9

मैंने बिजली व पानी से जुड़ी समस्याओं के बारे में कई बार अधिकारियों के पास गुहार लगाई, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

विजय गुप्ता, उपाध्यक्ष, आरडब्ल्यूए

----------

फोटो नंबर 13 यूटीएम 10

पानी की समस्या गर्मी में ही नहीं, सर्दी के मौसम में भी लोगों को परेशान करती है।

अनिल कुमार, निवासी

-----------

फोटो नंबर 13 यूटीएम 11

आए दिन बिजली के खुले बॉक्स से आवाज के साथ चिंगारियां निकलती रहती हैं। लोग बच्चों को घरों से निकलने देने में परहेज करने लगे हैं।

अजय कुमार, निवासी

--------

फोटो नंबर 13 यूटीएम 12

राजधानी में बिजली व पानी से जुड़ी समस्या अपने आप में किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

सुरेंद्र शर्मा, निवासी

----------

फोटो नंबर 13 यूटीएम 13

पानी के इंतजाम में महिलाओं के पसीने छूटते हैं। जिनके पास पैसा है वे तो पानी का इंतजाम खरीदकर कर लेते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो आसपास से पानी भरकर लाने को मजबूर हैं।

पूजा, निवासी

-----------

बिजली से जुड़ी समस्या के स्थायी समाधान के लिए दिल्ली विद्युत नियामक आयोग से मंजूरी लेनी होगी। तात्कालिक समाधान सुनिश्चित किया जाएगा।

उप महाप्रबंधक, बीएसईएस

---------------

पानी से जुड़े मुद्दे की जानकारी ली जाएगी, ताकि समस्या का समाधान किया जा सके।

सलाहकार जनसंपर्क, डीडीए

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.