Move to Jagran APP

सोच्चि ओलंपिक में फहराया तिरंगा

भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) पर लगे 14 महीने के निलंबन को हटाए जाने के पांच दिन बाद रविवार को शीतकालीन ओलंपिक में तिरंगा फहराया गया। खेल गांव में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय समयानुसार अपरान्ह एक बजकर, 30 मिनट पर ध्वजारोहण किया गया। यह समारोह 45 मिनट तक चला और इसे माउंटेन विलेज के इंटरनेशनल प्लाज

By Edited By: Published: Sun, 16 Feb 2014 07:04 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2014 09:48 AM (IST)
सोच्चि ओलंपिक में फहराया तिरंगा

सोच्चि। भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) पर लगे 14 महीने के निलंबन को हटाए जाने के पांच दिन बाद रविवार को शीतकालीन ओलंपिक में तिरंगा फहराया गया। खेल गांव में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय समयानुसार अपरान्ह एक बजकर, 30 मिनट पर ध्वजारोहण किया गया। यह समारोह 45 मिनट तक चला और इसे माउंटेन विलेज के इंटरनेशनल प्लाजा में आयोजित किया गया। इसमें भाग लेने वाले तीनों भारतीय खिलाड़ियों ल्यूजर शिवा केशवन, एल्पाइन स्कीयर हिमांशु ठाकुर व क्रॉस कंट्री स्कीयर नदीम इकबाल और उनके तीनों कोच, आइओए अध्यक्ष एन रामचंद्रन और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अधिकारियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

पढ़ें: सोच्चि ओलंपिक: 37वें स्थान पर रहे शिवा केशवन

भारतीय शीतकालीन खेल महासंघ के महासचिव रोशनलाल ठाकुर ने कहा कि समारोह के लिए नई पोशाक की व्यवस्था की गई थी, जिस पर भारत लिखा हुआ था। जब खेल शुरू हुए थे तो हमें तिरंगा फहराने या ऐसी कोई पोशाक पहनने की अनुमति नहीं दी गई थी, जिस पर भारत लिखा हो, क्योंकि आइओए वैश्विक संस्था द्वारा निलंबित था, लेकिन निलंबन हटाए जाने के बाद हम राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं और उन पोशाक को पहन सकते हैं जिन पर भारत लिखा हो।

आइओए के नए अध्यक्ष रामचंद्रन ने कहा, 'मैं बहुत रोमांचित हूं। मैं पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहता। मेरी नजर सिर्फ भविष्य पर है।' ठाकुर ने कहा कि आइओसी अध्यक्ष थॉमस बाक सुबह माउंटेन विलेज आए थे और उन्होंने नाश्ते के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात की थी। उन्होंने हमसे बातचीत की और यह अच्छा अनुभव रहा।

सोच्चि खेल सात फरवरी को शुरू हुए थे, लेकिन आइओए तब तक निलंबित था। इसके दो दिन बाद नौ फरवरी को आइओए के चुनाव कराए गए, जिसके बाद 11 फरवरी को आइओसी ने उसका निलंबन हटा दिया। इससे खेल गांव में भारतीय ध्वज फहराने का रास्ता साफ हो गया था। भारतीय खिलाड़ियों ने सात फरवरी को उद्घाटन समारोह में आइओसी के ध्वज तले हिस्सा लिया था। इन खिलाड़ियों ने स्वतंत्र ओलंपिक भागीदार के रूप में खेलों में भाग लिया था। केशवन की स्पर्धा संपन्न हो चुकी है और वह पुरुषों की सिंगल्स ल्यूज में 37वें स्थान पर रहे।

क्रॉस कंट्री स्कीयर इकबाल 15 किलोमीटर की क्लासिक रन में 87 प्रतिभागियों में 85वें स्थान पर रहे थे। हिमांशु की जाइंट स्लैलोम स्पर्धा 19 फरवरी को शुरू होगी। अब तीनों खिलाड़ी 23 फरवरी को होने वाले समापन समारोह में तिरंगे के तले भाग ले पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.