Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दक्षिण कोरिया को 2-0 से रौंद सेमीफाइनल में भारत

गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार खेल की बदौलत दो बार के चैंपियन भारत ने पूल 'बी' के मैच में मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पूल 'ए' में मेजबान म

By Edited By: Updated: Mon, 26 Aug 2013 10:33 PM (IST)
Hero Image

इपोह। गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार खेल की बदौलत दो बार के चैंपियन भारत ने पूल 'बी' के मैच में मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पूल 'ए' में मेजबान मलेशिया को 4-1 से हराकर पहले ही अंतिम चार में जगह बना चुका है।

भारतीयों ने प्रेरणादाई प्रदर्शन करते हुए दोनों हाफ में एक-एक गोल किया। वीआर रघुनाथ (छठे मिनट) और मंदीप सिंह (65वें मिनट) ने गोल करके भारत को आठ देशों के टूर्नामेंट में दूसरी जीत दिलाई। अगले साल नीदरलैंड्स के हेग में होने वाले विश्व कप में क्वालीफाई करने के लिए भारत को यह टूर्नामेंट हर हाल में जीतना होगा। उसने अपने पहले मैच में कमजोर ओमान को 8-0 से हराया था।

पढ़ें: भारतीय हॉकी में कैसे आया बदलाव

भारतीयों ने शानदार शुरुआत की और शुरू में ही दबदबा बना लिया। पहले हाफ के शुरू में भारतीयों ने दोनों छोर से हमले किए। भारतीय टीम को अपने गोलकीपर श्रीजेश का शुक्रिया अदा करना चाहिए जिन्होंने छह-सात गोल बचाए। उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। रघुनाथ ने मैच के शुरू में ही गोल करके कोरियाई टीम को सकते में डाल दिया था। इस डिफेंडर ने भारत को मिले पहले पेनाल्टी कॉर्नर पर तेजतर्रार ड्रैग फ्लिक से कोरियाई गोलकीपर ली म्यूंग हो को छकाया। उसके बाद कोरिया ने भारतीय रक्षापंक्ति पर लगातार दबाव बनाए रखा, लेकिन वे गोल करने में असफल रहे। कोरिया को पहले हाफ में पांच पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वे एक भी गोल में तब्दील नहीं कर सके।

दूसरे हाफ में भी कोरियाई टीम ने लगातार हमले करना जारी रखा। लेकिन विपक्षी टीम और गोल के बीच श्रीजेश चट्टान की तरह डटे रहे। श्रीजेश ने अगर बेहतरीन बचाव नहीं किए होते तो भारत का यह मैच जीतना असंभव था। मैच के अंत में भारत एक बार फिर गोल करने में सफल रहा। हूटर बजने से केवल पांच मिनट पहले युवा मंदीप ने भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। मंदीप का यह टूर्नामेंट का चौथा गोल है। भारत को अपना अंतिम पूल मैच बुधवार को बांग्लादेश से खेलना है, जबकि कोरिया का अगला मुकाबला ओमान से होगा।

ओमान ने बांग्लादेश को 4-1 से हराया

इपोह । ओमान ने अपने से अधिक रैंकिंग के बांग्लादेश को पूल 'बी' में 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी। इस जीत से 36वीं रैंकिंग के ओमान ने इसी प्रतिद्वंद्वी के हाथों नई दिल्ली में एफआइएच विश्व लीग राउंड-दो में 1-4 से मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया। उसकी तरफ से हाशिम घानिम रमदान अल सात्री (29वें मिनट), मुहम्मद हूबैस अल शार (43वें मिनट) और रजब भसीन खतार (45वें और 59वें मिनट) ने गोल किए। बांग्लादेश की तरफ मुहम्मद रमन सरकार (53वें) और कप्तान मुहम्मद ममुनुर रहमान चायन (69वें मिनट) ने गोल किए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर