Move to Jagran APP

आइबीएल: साइना नेहवाल ने पीवी सिंधू को हराया

इंडियन बैडमिंटन लीग (आइबीएल) के दूसरे दिन गुरुवार को दो भारतीय सितारों की जंग में साइना नेहवाल ने बाजी मारी। इसके साथ ही अवध वॉरियर्स के खिलाफ शुरुआती दोनों मैच जीतकर हैदराबाद ने बढ़त हासिल कर ली।

By Edited By: Published: Thu, 15 Aug 2013 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2013 01:48 PM (IST)
आइबीएल: साइना नेहवाल ने पीवी सिंधू को हराया

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। इंडियन बैडमिंटन लीग (आइबीएल) के दूसरे दिन गुरुवार को दो भारतीय सितारों की जंग में साइना नेहवाल ने बाजी मारी। इसके साथ ही अवध वॉरियर्स के खिलाफ शुरुआती दोनों मैच जीतकर हैदराबाद ने बढ़त हासिल कर ली।

loksabha election banner

आइबीएल के अब तक के सबसे बड़े मुकाबले में एक ओर थीं अवध वॉरियर्स की 18 वर्षीय आइकन शटलर पीवी सिंधू तो दूसरी ओर हैदराबाद हॉटशॉट्स की 23 साल की साइना। दिन के दूसरे मैच में लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और हैदराबाद की आइकन खिलाड़ी साइना ने पहला अंक अर्जित किया। इसी महीने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सिंधू ने ड्रॉप शॉट से बढ़त हासिल की और साइना को कोर्ट में दौड़ाते हुए अपनी बढ़त को 7-3 कर दिया। हैदराबादी सिंधू अपने ही गृहनगर की साइना को नेट से दूर रखने में सफल हो रही थीं लेकिन साइना कहां हार मानने वाली थीं उन्होंने वापसी की और स्कोर को 9-9 तक ले गई। सिंधू एक ड्रॉप शॉट और एक लंबे शॉट से साइना को कोर्ट में आगे-पीछे दौड़ाते हुए स्कोर को 13-9 तक ले गई। गेम हाथ से निकलता देख साइना ने कई दमदार स्मैश लगाए और स्कोर को 15-15 तक पहुंचाया। इसके बाद दो और अंक अर्जित कर साइना ने बढ़त हासिल की लेकिन सिंधू ने वापसी की और स्कोर को 17-17 पर ला खड़ा किया। साइना ने फिर दो अंक की बढ़त ली। रोमांचक मोड़ पर पहुंचे गेम में साइना ने पहले 20-19 से बढ़त ली। इसके बाद शानदार स्मैश लगाकर पहला गेम 21-19 से अपने नाम किया।

दूसरे गेम में भी सिंधू जहां ड्रॉप शॉट का इस्तेमाल कर रही थीं वहीं साइना तेजी से स्मैश लगाने में जुटी थीं। 1-1, 2-2, 3-3, के स्कोर बताते हैं कि दोनों के बीच जंग कितनी जोरदार हुई। साइना ने 7-4 से बढ़त बनाई। इसके बाद साइना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने साबित किया कि वह अभी भी देश की नंबर वन शटलर हैं। उन्होंने 13-6, 17-7, 18-8 के स्कोर से खुद को आगे बढ़ाया और आखिर में लगातार तीन अंक हासिल कर सिंधू को दूसरे गेम में पराजित कर मैच 21-19, 21-8 से जीत लिया।

तानोनगसाक ने पहला मैच जीता

दिन के पहले मैच में अवध के आरएमवी गुरुसाइदत्त की शुरुआत शानदार लेकिन अंत निराशाजनक रहा। उन्होंने पहले पुरुष सिंगल्स मुकाबले के पहले गेम में हैदराबाद हॉटशॉट्स के तानोनगसाक सेमसोमबोनसुक पर 5-0 की बढ़त बनाई। तानोनगसाक ने वापसी की और स्कोर को 8-9 तक पहुंचाया लेकिन गुरुसाइ स्कोर को 15-10 तक ले गए और बेहतर क्रॉस कोर्ट स्मैश और नेट प्ले की बदौलत थाइलैंड के तानोनगसाक को पहले गेम में 21-15 से पराजित किया। दूसरे गेम में तानोनगसाक ने गुरुसाइ को कोई मौका नहीं दिया और 21-14 से जीत हासिल की। तीसरे गेम में एक-एक अंक के लिए लड़ाई हुई और अंत में बाजी तानोनगसाक के हाथ लगी। तानोनगसाक ने मैच 15-21, 21-14, 11-9 से जीता।

'शुरुआत में सिंधू ने मुझे कड़ी चुनौती पेश की, लेकिन दर्शकों के समर्थन से मुझे काफी मदद मिली और मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। मुझे उम्मीद है कि मैं इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखते हुए अपनी टीम और दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरूंगी।'

साइना नेहवाल, हैदराबाद हॉट शॉट्स

लगातार दो मैच जीते अवधी

पहला पुरुष सिंगल्स और महिला सिंगल्स मैच हारने के बाद पुरुष डबल्स में डेनमार्क के मथियास बोए और इंडोनेशिया के मार्किस किडो की जोड़ी ने अवध वॉरियर्स को पहली जीत दिलाई। इस जोड़ी ने वी शेम गोह और किम वाह लिम की जोड़ी 21-14, 21-20 से हराया। इसके बाद दिन के दूसरे पुरुष सिंगल्स मैच को भी जीतकर अवध वॉरियर्स ने मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। दूसरे पुरुष सिंगल्स मैच में अवध वॉरियर्स के श्रीकांत ने हैदराबाद के अजय जयराम को 21-17, 21-19 से हराया।

गादरे और गोह ने बनाया हैदराबाद को विजेता

प्रादन्या गादरे और वी शेम गोह की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने पांचवें और निर्णायक मैच को जीतकर हैदराबाद हॉटशॉट्स को विजेता बना दिया। इस जोड़ी ने एकतरफा मुकाबले में अवध वॉरियर्स के मार्किस किडो और सेपसिरी तेरतानचाई की जोड़ी को 21-9, 19-21, 11-8 से पराजित किया।

शीर्ष दस में पहुंची सिंधू

नई दिल्ली। विश्व चैंपियनशिप में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली पीवी सिंधू बीडब्ल्यूएफ की ताजा रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंच गई हैं। गुरुवार को जारी महिला सिंगल्स की रैंकिंग में सिंधू दो पायदान ऊपर उठकर 10वें नंबर पर पहुंच गई हैं। वहीं साइना नेहवाल चौथे नंबर पर बरकरार हैं। पारुपल्ली कश्यप पुरुष सिंगल्स में तीन पायदान ऊपर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.